कोराना वैक्सीनेशन में यूपी ने बनाया रिकॉर्ड, 11 करोड़ टीकाकरण करने वाला बना पहला राज्य
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand999996

कोराना वैक्सीनेशन में यूपी ने बनाया रिकॉर्ड, 11 करोड़ टीकाकरण करने वाला बना पहला राज्य

उत्तर प्रदेश में कोविड टीकाकरण  (Record Vaccination in UP) 11 करोड़ के पार हो चुका है. यह किसी एक राज्य में हुआ सर्वाधिक टीकाकरण है. टीकाकरण के लिए पात्र प्रदेश की 60% से आबादी ने टीके की पहली डोज प्राप्त कर ली है.

कोराना वैक्सीनेशन में यूपी ने बनाया रिकॉर्ड, 11 करोड़ टीकाकरण करने वाला बना पहला राज्य

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में कोविड टीकाकरण  (Record Vaccination in UP) 11 करोड़ के पार हो चुका है. यह किसी एक राज्य में हुआ सर्वाधिक टीकाकरण है. टीकाकरण के लिए पात्र प्रदेश की 60% से आबादी ने टीके की पहली डोज प्राप्त कर ली है. अब तक 8 करोड़ 82 लाख लोगों को टीके की पहली डोज लगाई जा चुकी है. इसी प्रकार, 02 करोड़ 21 लाख लोगों को टीके की दोनों खुराक मिल चुकी है.

सीएम योगी ने दी बधाई
उत्तर प्रदेश ने 11 करोड़ कोविड  टीकाकरण करके नया रिकॉर्ड बनाने पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adithyanath) ने ट्वीट कर शुभकामनाएं दी हैं. उन्होंने ट्वीट कर लिखा, ' प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कुशल मार्गदर्शन व हमारे स्वास्थ्यकर्मियों की प्रतिबद्धता के फलस्वरूप उ.प्र. में अब तक 11 करोड़ से अधिक कोविड टीके का सुरक्षा कवच प्रदान किया गया है. 

63 दिनों में लगे वैक्सीन के 6 करोड़ डोज 
यहां तेज टीकाकरण की नीति के क्रियान्वयन को इस तथ्य से समझा जा सकता है कि 03 अगस्त को 05 करोड़ डोज पूरा करने के बाद अगले 63 दिनों में 06 करोड़ और वैक्सीन डोज दी गई. जबकि टीकाकरण कार्यक्रम की शुरुआत में पहले एक करोड़ टीके लगाने में करीब 100 दिन लगे थे.
 
वैक्सीनेशन के मामले में यूपी अव्वल

टीकाकरण की देशव्यापी स्थिति को देखें तो यूपी पहले पायदान पर बना हुआ है. दूसरे स्थान पर 08.40 करोड़ डोज लगाकर महाराष्ट्र है, जबकि मध्य प्रदेश, गुजरात और पश्चिम बंगाल, क्रमश: तीसरे, चौथे और पांचवें स्थान पर हैं. उत्तर प्रदेश में वैक्सीनेशन की ताजा स्थिति के अनुसार 18 वर्ष से अधिक उम्र के 15 करोड़ 04 लाख लोगों को टीका लगाया जाना है. 

बीते 24 घंटे में 17 नए केस
उत्तर प्रदेश में कोरोना की दूसरी लहर पर प्रभावी नियंत्रण बना हुआ है. बीते 24 घंटे में हुई 01 लाख 36 हजार 516 सैम्पल की टेस्टिंग में कुल 16 नए संक्रमित मरीज पाए गए, जबकि इस दौरान 17 मरीज स्वस्थ होकर डिस्चार्ज हुए हैं. वर्तमान में एक्टिव कोविड केस की संख्या 158 है. जिनका इलाज हो रहा है. 

67 जिलों में कोई नया मामला नहीं
प्रदेश के 31 जिलों में कोविड का एक भी एक्टिव केस नहीं है. जबकि 21 जिलों में केवल एक-एक एक्टिव मरीज ही शेष हैं. प्रदेश में अब तक 16 लाख 86 हजार 821 प्रदेशवासी कोरोना संक्रमण से मुक्त होकर स्वस्थ हो चुके हैं. विगत दिवस हुई कोविड टेस्टिंग में 67 ज़िलों में संक्रमण का कोई भी नया केस नहीं मिला। वर्तमान में 158 कोरोना संक्रमितों का उपचार हो रहा है. 

अब तक 07 करोड़ 92 लाख 66 हजार 731 सैम्पल की कोविड जांच की जा चुकी है। यह देश के किसी एक राज्य में हुई सर्वाधिक टेस्टिंग है. औसतन हर दिन सवा दो लाख से ढाई लाख तक टेस्ट हो रहें हैं, जबकि पॉजिटिविटी दर 0.01 फीसदी से भी कम हो गई है और रिकवरी दर 98.8 फीसदी है. 

ये जिले हुए कोविड फ्री
प्रदेश के 31 जिलों अमेठी, अमरोहा, बागपत, बलिया, बलरामपुर, भदोही, एटा, फतेहपुर, गाजीपुर, गोंडा, हमीरपुर, हापुड़, हरदोई, हाथरस, जालौन, कानपुर देहात, कानपुर नगर, कासगंज, कुशीनगर, लखीमपुर-खीरी, ललितपुर, महोबा, मऊ, मुरादाबाद, मुजफ्फरनगर, रामपुर, संतकबीरनगर, श्रावस्ती, सीतापुर, वाराणसी और उन्नाव) में कोविड का एक भी मरीज शेष नहीं है. यह जिले आज कोविड संक्रमण से मुक्त हैं.

WATCH LIVE TV

 

Trending news