UP में कोरोना पर स्वास्थ्य विभाग का अलर्ट, मरीजों की जानकारी पोर्टल पर अपेडट करेंगे CMO
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2025787

UP में कोरोना पर स्वास्थ्य विभाग का अलर्ट, मरीजों की जानकारी पोर्टल पर अपेडट करेंगे CMO

UP Covid Monitoring : यूपी में कोरोना नये सिरे से पैर न पसार सके, उसको जल्द से जल्द नियंत्रित कर लिया जाए, इसके लिए स्वास्थ्य विभाग लगातार एक्टिव है. डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक ने सभी सीएमओ और डीएम को कोरोना के प्रसार पर नजर रखने का निर्देश दिया है.

UP में कोरोना पर स्वास्थ्य विभाग का अलर्ट, मरीजों की जानकारी पोर्टल पर अपेडट करेंगे CMO

लखनऊ : उत्तर प्रदेश में अचानक कोरोना के केस मिलने से स्वास्थ्य विभाग एक्टिव हो गया है. स्वास्थ्य विभाग ने जिलों के मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को निर्देश दिया है कि कहीं भी मरीज मिलने पर उसे तत्काल पोर्टल पर अपडेट किया जाए. इसी तरह मुहल्ला कमेटी को सक्रिय करने के निर्देश जारी किए गए हैं. कोविड के दौरान प्रदेश भर में करीब 80 हजार मोहल्ला कमेटिया बनाई गई थी. इन कमेटी को नए सिरे से सक्रिय करने के निर्देश जारी किए गए.

राज्य में इस समय कोरोना के दस एक्टिव केस हैं. इसलिए स्वास्थ्य विभाग ने जिला स्तर पर मॉनिटरिंग बढ़ा दी है. टेस्टिंग प्रोटोकॉल को भी प्राथमिकता से क्रियान्वित किया जा रहा है. डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक खुद कोविड प्रबंधन पर नजर रख रहे हैं. 

यह भी पढ़ें: UP में अगले कुछ दिनों तक छाया रहेगा घना कोहरा, IMD का अनुमान

 

उल्लेखनीय है कि प्रदेश के नोएडा (Noida), गाजियाबाद (Ghaziabad) और प्रयागराज (Prayagraj) में कोविड के नये केस मिले थे. गाजियाबाद में तीन, संभल में दो, बुलंदशहर, प्रयागराज, गौतमबुद्ध नगर और रायबरेली (Rae Bareli) में एक-एक कोरोना मरीज सामने आया है.

दो दिन पहले ही यूपी सरकार की ओर से जो गाइडलाइंस जारी की गई थी जिसमें कहा गया है कि सर्दी, खांसी, जुकाम और सांस के रोगियों पर खास निगरानी रखी जाए. ऐसे लोगों की कोविड -19 जांज होगी. यदि वह पॉजिटिव पाए जाते हैं तो उनके सैंपलों को जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए लखनऊ लैब में भेजा जाएगा.  इसके साथ ही ऐसे मरीजों की जब तक कोविड रिपोर्ट नहीं आएगी उन्हें आइसोलेशन में रखने को कहा गया है.

नये साल के जश्न में कोविड प्रोटोकॉल न भूलें

इस समय प्रदेश और देशभर में क्रिसमस और नये साल की धूम है. ऐसे में सार्वजनिक जगहों पर भीड़ होगी. इस समय बाजारों, होटलों, रेस्त्रां और मॉल में भीड़ अचानक बढ़ गई है. यूपी सरकार की नई गाइडलाइंस के तहत कोविड के खतरे को देखते हुए इन जगहों पर कोरोना के प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन तय किया जाए. ध्यान रहे आप भी नये साल के जश्न में कोविड-19 प्रोटोकॉल का पूरा पालन करें. हमारी जरा सी लापरवाही हमारे और अन्य लोगों के स्वास्थ्य पर भारी पड़ सकती है.

 

 

 

Trending news