UP News: योगी सरकार ने स्कूली बच्चों को दिया 5 फ्री टीवी चैनलों का तोहफा, जानें कैसे मिलेगा फायदा
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1801623

UP News: योगी सरकार ने स्कूली बच्चों को दिया 5 फ्री टीवी चैनलों का तोहफा, जानें कैसे मिलेगा फायदा

UP Education Scheme: योगी सरकार ने पीएम ई विद्या कार्यक्रम के तहत आवंटित 5 डीटीएच चैनल्स का शुभारंभ किया है. इसके तहत अब बच्चों को स्कूल के साथ-साथ घर पर भी पढ़ाई करेंगे. इसके अलावा शिक्षकों को भी पढ़ाई के नए तौर तरीके सीखने का मौका मिलेगा. इतना ही नहीं पूर्व प्राथमिक तथा दिव्यांग बच्चों के लिए भी उनकी आवश्यकता के अनुसार उनकों वीडियोज उपलब्ध होंगे.

UP News: योगी सरकार ने स्कूली बच्चों को दिया 5 फ्री टीवी चैनलों का तोहफा, जानें कैसे मिलेगा फायदा

अजीत सिंह/लखनऊ: उत्तर प्रदेश के बच्चों को सक्षम और उत्तम बनाने के लिए योगी सरकार ने बड़ा कदम उठाया है. बच्चों के लर्निंग आउटकम को निखारने के लिए योगी सरकार ने प्रदेश में पीएम ई विद्या कार्यक्रम के तहत 5 डीटीएच टीवी चैनल्स की शुरुआत कर दी है. यह चैनल्स शनिवार से डीडी फ्री डिश तथा डिश टीवी पर निःशुल्क उपलब्ध हो गए हैं। इस नई पहल के माध्यम से अब बच्चे विद्यालय के साथ घर में भी पढ़ाई कर सकेंगे. साथ ही शिक्षकों को भी पढ़ाई के नए तौर तरीके सीखने का अवसर मिलेगा. 

वीडियोज का होगा प्रसारण
पीएम ई-विद्या वन क्लास वन चैनल के अन्तर्गत उत्तर प्रदेश को 5 डीटीएच चैनल आवंटित किए गए हैं, जिसमें कक्षा 1 से 12 के विद्यार्थियों हेतु कक्षावार और विषयवार शैक्षिक वीडियोज का प्रसारण किया जाएगा. इसके साथ ही पूर्व प्राथमिक शिक्षा तथा दिव्यांग बच्चों के लिए भी उनकी आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए वीडियो डीटीएच टीवी चैनलों पर प्रसारित किए जाएंगे.

हर समस्या का मिलेगा समाधान
पीएम ई-विद्या कार्यक्रम के अन्तर्गत उत्तर प्रदेश में कक्षा 1-12 तक के पाठ्यक्रम पर आधारित उत्कृष्ट गुणवत्ता की शिक्षण सामग्री का प्रसारण 24X7 रूप से डीटीएच चैनल्स पर किया जाएगा, जिससे विद्यार्थी अपनी सुविधानुसार इसका लाभ प्राप्त कर सकेंगे. इसके अलावा] साप्ताहिक रूप से विद्यार्थियों, शिक्षकों एवं अभिभावकों के लिए लाइव प्रसारण के कार्यक्रम भी संचालित किए जाएंगे, जिससे उनकी समस्याओं का समाधान विशेषज्ञों द्वारा हो सकेगा.  इन चैनल्स के माध्यम से प्रतिदिन नवीन विषयवस्तु के प्रसारण के साथ-साथ उसका रिपीट टेलीकास्ट 24X7 चलेगा. इससे बच्चे विषयवस्तु को आसानी से समझ सकेंगे तथा शिक्षकों को भी विभिन्न विषयों को विभिन्न तरीकों से पढ़ाने की जानकारी होगी. यह शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को उन्नत बनाने में सहायक होगी. 

Sant Kabir Nagar News: ऑनलाइन लूडो खेलते प्यार, दो बच्चों की मां 800 किमी दूर रह रहे प्रेमी संग फरार

Watch Astro Remedies: अगर बेवजह के शत्रुओं ने कर दिया है आपका जीना दुश्वार, तो ज्योतिष के उपाय करेंगे बेड़ा पार

Trending news