योग से है योगी का अटूट नाता, जानें कैसे योगमय दिनचर्या से फिट रहते हैं सीएम योगी आदित्यनाथ
Advertisement

योग से है योगी का अटूट नाता, जानें कैसे योगमय दिनचर्या से फिट रहते हैं सीएम योगी आदित्यनाथ

Yogi Adityanath Health Fitness: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का योग से भी अटूट नाता है. उनकी दिनचर्या में योग एक अटूट रिश्ते के तौर पर शामिल है. उनकी फिटनेस और सक्रियता में योग की छाप साफ तौर पर दिखाई देती है. 

Yogi Adityanath

International Yoga Day 2023: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का योग से भी अटूट नाता है. उनकी दिनचर्या में योग एक अटूट रिश्ते के तौर पर शामिल है. अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2023 के पहले उनका एक वीडियो भी सामने आए हैं, जिसमें वो प्रदेशवासियों से योग करने की अपील करते हुए दिखाई दे रहे हैं. 

सबकी उत्सुकता रहती है कि 25 करोड़ की आबादी वाले राज्य उत्तर प्रदेश की कमान संभालने वाले योगी आखिर कैसे फिट और चुस्त दुरुस्त रहते हैं. कार्यक्रमों, सभाओं के दौरान भी एक मिनट उनके चेहरे पर थकान नहीं दिखती है. सरकारी कामकाज के अलावा प्रखर हिन्दुत्व ब्रांड के तौर पर उनकी दूसरे राज्यों के विधानसभा चुनाव में भी बेहद मांग रहती है, लेकिन उनकी दिनचर्या में शायद ही कोई बड़ा बदलाव आता हो. 

जानकारी के मुताबिक, सीएम योगी रोजाना 3 से 3.30 बजे के बीच ब्रह्म मुहूर्त में बिस्तर छोड़ देते हैं. दैनिक क्रियाओं से निवृत्त होने के साथ वो करीब एक घंटे तक विभिन्न आसनों का योगाभ्यास करते हैं. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ब्रह्म मुहूर्त में सुबह 4 से 5 बजे तक योगाभ्यास, ध्यान और प्राणायाम करते हैं. योगमयी सुबह के बाद वो स्नान कर के दैनिक पूजा अर्चना में जुट जाते हैं. गोरखपुर में प्रवेश के दौरान तो योगी आदित्यनाथ गौशाला में जाकर गायों को अपने हाथों से चारा देते हैं. योगी आदित्यनाथ पूर्ण शाकाहारी हैं और सादगीपूर्ण भोजन करना ही पसंद करते हैं.

नाश्ते में छाछ भी पसंद
खबरों के अनुसार, नाश्ते की बात करें तो उन्हें ब्रेकफास्ट में दलिया खाना और चना बेहद प्रिय है. वो मौसमी फल भी नाश्ते में लेते हैं. सुबह नाश्ते के साथ ही उनकी सरकारी कामकाज की दिनचर्या शुरू हो जाती है.नाश्ते में सीएम योगी को छाछ और पपीता का सेवन करना भी अच्छा लगता है. ड्राई फ्रूट्स यानी सूखे मेवों का भी वो सेवन करते हैं. 

सादा भोजन ही पसंद
योगी आदित्यनाथ दोपहर दो बजे के आसपास भोजन करते हैं. आहार में उन्हें सब्जी, रोटी  और दाल चावल का सादा खाना ही पसंद है. रात 9 बजे के वक्त डिनर में योगी बेहद हल्का भोजन करते हैं. नींबू पानी,लौकी और तरोई की सब्जी उन्हें पसंद है. उनके भोजन में लहसुन और प्याज का इस्तेमाल नहीं होता है. सीएम योगी रात 11 बजे के करीब सोते हैं. वो तीन से चार घंटे की ही नींद लेते हैं, लेकिन फिर तरोताजा दिखते हैं. 

WATCH: योग दिवस के लिए यूपी के मदरसों में मुस्लिम छात्र कर रहे योगाभ्यास

Trending news