योगी सरकार ने एक और शहर का नाम बदला, प्रतापगढ़ के 'मनगढ़' को मिला नया नाम
Advertisement

योगी सरकार ने एक और शहर का नाम बदला, प्रतापगढ़ के 'मनगढ़' को मिला नया नाम

CM Yogi Adityanath : सीएम योगी आदित्‍यनाथ के निर्देश पर अपर सचिव सुधीर गर्ग ने नाम परिवर्तन को लेकर आदेश जारी कर द‍िया है. इससे पहले सीएम योगी ने गोरखपुर के मंडेर बाजार का नाम बदला था. अब प्रतापगढ़ के इस कब्‍बे का नाम बदल दिया है.  

CM Yogi Adityanath

UP News : सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने एक और कस्‍बे का नाम बदल दिया है. प्रतापगढ़ के मनगढ़ का नाम बदलकर कृपालुधाम मनगढ़ कर दिया है. अपर सचिव सुधीर गर्ग की ओर से इस संबंध में आदेश जारी कर दिया गया है. बता दें कि कृपालुधाम मनगढ़ कुंडा तहसील क्षेत्र में है. मनगढ़ में ही जगतगुरु कृपालु जी महराज द्वारा भक्तिधाम मंदिर बनवाया गया है. यहां राधा और कृष्‍ण भगवान के दर्शन के लिए देश-विदेश से श्रद्धाजु आते हैं. 

कृपालुजी महराज का जन्‍म स्‍थान है मनगढ़ 
बता दें कि प्रतापगढ़ में जन्मे जगद्गुरु कृपालुजी महराज ने पूरी दुनिया में प्रतापगढ़ का गौरव बढ़ाया. उनके सम्मान में कुंडा हरनामगंज रेलवे स्टेशन व उनके जन्मस्थल मनगढ़ का नाम कृपालुजी के नाम पर किए जाने का प्रस्ताव केंद्र सरकार को भेजा गया था. कुण्डा तहसील के मनगढ़ गांव में जगद्गुरु कृपालु महराज का जन्म हुआ था. कुण्डा में बालिकाओं की शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए मुफ्त शिक्षा, गांव में मुफ्त स्वास्थ्य सहित कई कार्य किया. 

इससे पहले इस कब्‍बे का नाम बदला था 
बता दें कि योगी आदित्‍यनाथ ने जैसे ही यूपी की कमान संभाली तब से जगहों के नाम बदलने का सिलसिला जारी है. अब तक योगी सरकार ने कई जगहों के नाम बदल चुकी है. इससे पहले योगी सरकार ने गोरखपुर के मंडेरा बाजार का नाम बदलकर चौरी-चौरा कर दिया था. मुगलसराय रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर पंडित दीनदयाल उपाध्याय किया था. इलाहाबाद जिले का नाम बदलकर प्रयागराज रख दिया था. फैजाबाद का नाम अयोध्या कर दिया था. 

WATCH: Pratapgarh: गंगा घाट पर युवक की पीट-पीटकर हत्या, सामने आया खौफनाक वीडियो

Trending news