Aligarh:मोबाइल एप से घर और मोहल्ले का कूड़ा होगा साफ, ये स्मार्ट वेस्ट मैनेजमेंट
Advertisement

Aligarh:मोबाइल एप से घर और मोहल्ले का कूड़ा होगा साफ, ये स्मार्ट वेस्ट मैनेजमेंट

स्मार्ट सिटी में वेस्ट मैनेजमेंट काफी अहम होता है. अलीगढ़ नगर निगम ने एक ऐसी पहल की है जिसमें मोबाइल एप के जरिए घर और मोहल्ले से वेस्ट कलेक्शन होगा.

Aligarh:मोबाइल एप से घर और मोहल्ले का कूड़ा होगा साफ, ये स्मार्ट वेस्ट मैनेजमेंट

प्रमोद कुमार/अलीगढ़: शहर मे स्मार्ट सिटी मिशन के चलते नगर निगम ने मोहल्लों से कूड़ा उठाने के लिए स्मार्ट पहल की शुरुआत की है. वहीं स्मार्ट सिटी में अब नगर निगम की गाड़ियां मोबाइल ऐप के जरिए मोहल्लों से कूड़ा उठाएंगी. इस पहल की शुरुआत मंगलवार को जिलाधिकारी इंद्र विक्रम सिंह व कमिश्नर गौरव दयाल ने गाड़ियों को हरी झंडी दिखाकर की है. नगर निगम कूड़ा उठाने वाली एटूजेड प्राइवेट लिमिटेड के साथ मिलकर यह कार्य कर रही है.

कमिश्नर गौरव दयाल ने बताया कि जैसा कि अलीगढ़ का चयन स्मार्ट सिटी मिशन में हुआ है. इसके चलते शहर को स्मार्ट बनाने के लिए विभिन्न कार्य किए जा रहे हैं. उसी क्रम में मंगलवार को नगर निगम द्वारा 7 गाड़ियों का संचालन शुरू किया गया. यह मोबाइल ऐप के जरिए मोहल्लों से कूड़ा उठाएंगी. उन्होंने बताया कि ये गाड़ियां एप के जरिये कार्य करेंगी. इसके चलते समस्त घरों में इसका एप डाउनलोड कराया जाएगा. एप के जरिए लोगों को इस बात की जानकारी भी मिलेगी कि गाड़ी की करेंट लोकेशन क्या है. लोगों को कूड़ा किस पॉइंट पर डालना होगा. सभी जानकारियां लोगों को नोटिफिकेशन से मिलेंगी. 

यह भी पढ़ें: UP Nagar Nikay Chunav 2022: आप ठोकेगी ताल, टिकट के लिए बनाए ये नियम

डीएम ने दिखाई हरी झंडी
वहीं मंगलवार इस पहल की शुरुआत DM इंद्र विक्रम सिंह व कमिश्नर गौरव दयाल ने गाड़ियों को हरी झंडी दिखाकर की है. यानी इन इलाकों में अब आपको खुले में कचरा नजर नहीं आएगा. ए टू जेड जो कूड़ा उठाने वाली कंपनी है, वह नगर निगम के साथ इस कार्य को करेगी. अभी इस कार्य की शुरुआत मैरिस रोड और नई बस्ती वार्ड 2 से की गई है. इस दौरान ए टू जेड प्राइवेट लिमिटेड के अधिकारी भी मौजूद थे.

Trending news