Summer Skin Care: गर्मियों में स्किन को कूल-कूल रखने के ये हैं 5 उपाय, मुल्तानी मिट्टी का 5 मिनट में दिखेगा असर
Advertisement

Summer Skin Care: गर्मियों में स्किन को कूल-कूल रखने के ये हैं 5 उपाय, मुल्तानी मिट्टी का 5 मिनट में दिखेगा असर

Skin Cooling Home Remedies: मार्च में ही जून वाली गर्मी पड़ने लगी है. इसका सीधा असर हमारी त्वचा पर पड़ता है. कई बार स्किन बर्न जैसी शिकायत भी सामने आती है. ऐसे में आप गर्मियों में अपनी स्किन को ठंडा और कूल रखने के लिए कुछ खास उपाय आजमा सकते हैं.

Summer Skin Care: गर्मियों में स्किन को कूल-कूल रखने के ये हैं 5 उपाय, मुल्तानी मिट्टी का 5 मिनट में दिखेगा असर

Tips For Skin Cooling : गर्मी में त्वचा का रूखापन और बेजान हो जाना सामान्य बात हो गई  है. पॉल्यूशन लेवल भी गर्मियों में काफी ज्यादा रहता है. उसके साइड इफेक्ट भी स्किन पर देखने को मिलते हैं. ऐसे में आप कई घरेलू उपायों से स्किन को ठंडा और कूल बना सकते हैं. इन चीजों को लगाने से आपकी स्किन एकदम सॉफ्ट रहेगी. दरअसल तेज धूप और पसीना अधिक निकलने से त्वचा एकदम बेजान हो जाती है. इससे बचने के लिए इन पांच चीजों की स्किन से दोस्ती फायदेमंद रहेगी.

गर्मी में चेहरे को रखें ठंडा

1. एलोवेरा- स्किन के लिए एलोवेरा रामबाण से कम नहीं है. यदि आपको बहुत ज्यादा गर्मी सताती है तो चेहरे पर एलोवेरा अवश्य लगाएं. इससे स्किन को ठंडक मिलेगी और आपका चेहरा ऊर्जावान दिखेगा. एलोवेरा की खास बात यह है कि इससे आपकी त्वता में टैनिंग, दाग-धब्बे और झांई की समस्या दूर होती है. 

2.चंदन- तापमान अधिक होने की वजह से गर्मी में आपका चेहरा भी तपने लगता है. तेज धूप और गर्मी से राहत पाने के लिए आप चेहरे पर चंदन का लेप लगाएं. चंदन की तासीर ठंडी होती है इससे त्वचा को ठंडक मिलती है. आप चंदन वाले फेसपैक भी चेहरे पर ट्राई कर सकते हैं. इससे पिंपल्स से भी छुटकारा मिलता है.

3. मुल्तानी मिट्टी- आज कल तरह-तरह के फेसवॉश और जेल आते हैं लेकिन एक समय मुल्तानी और काली मिट्टी नेचुरल फेसवॉश का काम करते थे. इससे आपके चेहरे पर कील मुहांसे नजर नहीं आएंगे. मुल्तानी मिट्टी गर्मियों में आपके चेहरे को ठंडक भी प्रदान करती है. 

यह भी पढ़ें: Holi health tips : होली पर रहता है फूड पॉइजनिंग का खतरा, बरतें ये 6 सावधानियां

4.दही- दही के फायदे तो हम सभी ने सुने और देखे हैं. यह स्किन के लिए भी काफी लाभदायक होता है. त्वचा पर दही लगाने से फेस ग्लो करता है. दही लगाने से स्किन सॉफ्ट बनती है. गर्मी में चेहरे पर ठंडी दही का इस्तेमाल करने से चेहरा कूल-कूल रहता है. आपको गर्मी में दही का इस्तेमाल एक  बार जरुर करना चाहिए. 

5. बर्फ- लगातार बढ़ते तापमान की वजह से यदि आपको धूप में जलन और चेहरा लाल हो जाता है तो दिन में एक बार कम से कम आइस से मालिश करें. इससे फेस पर चमक आता है और पसीना और चिपचिपाहट की समस्या दूर होती है. गर्मी में बर्फ लगाने से ठंडक का सुंदर एहसास होता है.

डिस्क्लेमर: यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

WATCH: 6 से 12 मार्च तक का साप्ताहिक राशिफल, बनेंगे बिगड़े काम या मुश्किलें रहेंगी बरकरार

Trending news