Aligarh:एएमयू में छात्रसंघ चुनाव की मांग को लेकर छात्रों ने किया प्रदर्शन, प्रशासन पर लगाया ये आरोप
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1390409

Aligarh:एएमयू में छात्रसंघ चुनाव की मांग को लेकर छात्रों ने किया प्रदर्शन, प्रशासन पर लगाया ये आरोप

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में छात्र संघ चुनाव की मांग को लेकर विद्यार्थियों ने बाबे सैय्यद गेट पर प्रदर्शन किया. एएमयू में करीब 4 साल से छात्र संघ चुनाव नहीं कराए गए हैं. 

Aligarh:एएमयू में छात्रसंघ चुनाव की मांग को लेकर छात्रों ने किया प्रदर्शन, प्रशासन पर लगाया ये आरोप

प्रमोद कुमार/ अलीगढ़: एएमयू में छात्र संघ चुनाव न कराए जाने का मुद्दा अब गरमाने लगा है. यहां छात्रों ने जल्द से जल्द चुनाव कराए जाने की मांग की है. छात्र नेता जानिब हसन के मुताबिक छात्र संघ चुनाव नहीं करा कर एएमयू कुलपति छात्र अधिकारों का हनन कर रहे हैं. वहीं जानिब ने बताया कि छात्र संघ चुनाव जल्द नहीं कराए जाते हैं तो एक बड़ा आंदोलन किया जाएगा और बॉबे सैयद गेट पर धरने पर बैठेंगे. हालांकि छात्रों ने कुलपति के नाम संबोधित एक मांग पत्र प्रॉक्टर को दिया है. छात्र नेता जानिब हसन ने कहा कि अब फैसला कुलपति को लेना है. अगर कुलपति छात्रों के हित में फैसला करते है. तो उनका स्वागत होगा और अगर छात्रों के विरोध में कुलपति काम करेंगे तो आंदोलन किया जाएगा.

प्रॉक्टर को सौंपा ज्ञापन
एएमयू छात्रों ने कहा कि चुनाव न करा कर विश्वविद्यालय में सभी को दबाने का काम किया जा रहा है. छात्रों ने कहा कि अगर छात्र, शिक्षकों या कर्मचारियों की यूनियन बनेगी. तो कहीं न कहीं उनकी समस्याएं सामने आएंगी. चुनाव इसलिए नहीं कराए जा रहे है कि अगर यूनियन बन गई तो समस्याएं कुलपति पर भारी पड़ सकती है. छात्रों ने बताया कि पिछले चार साल से यूनियन नहीं है. लोकतांत्रिक प्रक्रिया के आधार पर चुनाव कराने के लिए आवाज उठाई जा रही है. छात्र मोहम्मद आसिफ ने बताया कि स्टूडेंट यूनियन के चुनाव को लेकर कुलपति के नाम संबोधित ज्ञापन प्रॉक्टर को दिया गया है.
समस्याओं के समाधान की मांग
2018 के बाद एएमयू में छात्रसंघ चुनाव नहीं हुए है. छात्रों की यूनियन नहीं होने से विद्यार्थियों को समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है. हालांकि लॉकडाउन के चलते चुनाव नहीं कराए गए और ऑनलाइन कक्षाएं चलाई गई. लेकिन अब सभी क्लास ऑफलाइन हो गए है. छात्रों को विभाग में और हॉस्टल में कई समस्याएं आ रही हैं. छात्रों के पास ऐसा कोई मंच नहीं है कि वह कुलपति तक अपनी बात पहुंचा सकें. एएमयू इंतजामियां अपनी तानाशाही करती है और छात्रों की बात नहीं सुनती है.

एएमयू प्रॉक्टर वसीम अली ने बताया कि छात्रों ने छात्रसंघ, शिक्षकों और कर्मचारियों के यूनियन के चुनाव कराने की मांग की है. उन्होंने बताया कि अब तक कोविड-19 का मामला चल रहा था और पढ़ाई ऑनलाइन मोड चल रही थी . अब पढ़ाई ऑफलाइन मोड पर आ गई है और विश्वविद्यालय की गतिविधियों को पटरी पर लाने की कोशिश की जा रही है. एडमिशन प्रोसेस चल रहा है और वक्त के अनुसार छात्र संघ चुनाव कराए जाएंगे .

Trending news