Ghazipur Bahraich Name Change : लखनऊ के बाद गाजीपुर और बहराइच का नाम बदलने की मांग बुलंद, जाने क्या हो सकता है इन जिलों का नया नाम
Advertisement

Ghazipur Bahraich Name Change : लखनऊ के बाद गाजीपुर और बहराइच का नाम बदलने की मांग बुलंद, जाने क्या हो सकता है इन जिलों का नया नाम

Ghazipur Bahraich Name Change : उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के बाद गाजीपुर और बहराइच जिले का नाम बदलने की मांग की गई है. लखनऊ का नाम लखनपुर या लक्ष्मणपुर करने की मांग बीजेपी सांसद संगम लाल गुप्ता ने उठाई है. 

Ghazipur Bahraich Lucknow Name Change

Ghazipur Bahraich Name Change : लखनऊ का नाम लक्ष्मणपुर लखनपुर, लक्ष्मणपुरी या लखनपुरी करने की मांग के बीच सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी ने नया राग छेड़ दिया है. ओम प्रकाश राजभर की अगुवाई वाली सुभासपा ने बहराइच और गाजीपुर का नाम बदलने की मांग योगी आदित्यनाथ सरकार के सामने रख दी है. गाजीपुर का नाम विश्वामित्र नगर करने को लेकर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री को पार्टी ने पत्र लिखा है. सुभासपा ने बहराइच जिले के नाम को भी बदलकर महाराजा सुहेलदेव के नाम पर जिले का नाम करने की मांग की है. लखनऊ का नाम लक्ष्मणपुरी करने को लेकर सुभासपा ने इसका  स्वागत किया है.

इससे पहले बीजेपी सांसद संगम लाल गुप्ता ने लखनऊ का नाम बदलकर  लखनपुर या लक्ष्मणपुर करने की मांग को लेकर यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ, गृह मंत्री अमित शाह और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखा है. इससे पहले प्रतापगढ़ के सांसद संगम लाल गुप्ता ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को पत्र लिखा है. उन्होंने लखनऊ का नाम बदल कर लक्ष्मणपुर किए जाने का आग्रह किया है.

पत्र में लिखा 18वीं सदी में नवाब आसफुदौला ने लखनपुर और लक्ष्मणपुर का नाम बदलकर लखनऊ रख दिया था, लिहाजा जिसको बदला जाए. जीआईएस 2023 (Global Investors Summit 2023) और जी20 की बैठक (G20 summit) के पहले लखनऊ का नाम बदलने की यह मांग उठाई गई है. इससे पहले इलाहाबाद का नाम बदलकर प्रयागराज किया जा चुका है. 

गौरतलब है कि नगर निकाय चुनाव की कवायद के बीच ये घटनाक्रम सामने आया है. समाजवादी पार्टी प्रवक्ता एवं पूर्व एमएलसी सुनील सिंह साजन ने कहा है कि भगवान लक्ष्मण से किसी को कोई दिक्कत नहीं है लेकिन भारतीय जनता पार्टी उत्तर प्रदेश में लगभग 6 साल की सत्ता पूरी करने जा रही है. सवाल तो यह है कि आपने अपना कोई काम अभी तक किया है क्या ? जिसका आप नाम रख सकें. लोक भवन समाजवादी पार्टी ने बनाया, उसका नाम आपने बदल दिया.

अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम का नाम आपने इकाना स्टेडियम में बदल दिया. कभी आप जिले का नाम बदलते हैं, कभी सड़क का नाम बदलते हैं. कोई अपना काम करके कृपया उसको भी नाम तो दे दीजिए. बीजेपी अपने भ्रष्टाचार , अपनी बेमानी, अपनी अराजकता ,पिछड़ों, दलितों और वंचितों का जो हक मार रही है, इन सबसे बचने के लिए सिर्फ धार्मिक उन्माद पैदा करना चाह रही है.

WATCH: यूपी सरकार के मंत्री लक्ष्मी नारायण चौधरी का राहुल गांधी के बयान पर करारा जवाब

Trending news