Mulayam Singh Yadav Death: नहीं रहे राजनीति के दिग्गज नेता मुलायम सिंह यादव, 82 वर्ष की आयु में निधन
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1388007

Mulayam Singh Yadav Death: नहीं रहे राजनीति के दिग्गज नेता मुलायम सिंह यादव, 82 वर्ष की आयु में निधन

Mulayam Singh Yadav Death: समाजवादी पार्टी सुप्रीमो और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव का 82 वर्ष की आयु में निधन हो गया है  

Mulayam Singh Yadav Death: नहीं रहे राजनीति के दिग्गज नेता मुलायम सिंह यादव, 82 वर्ष की आयु में निधन

Mulayam Singh Yadav Death: समाजवादी पार्टी सुप्रीमो और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव का 82 वर्ष की आयु में निधन हो गया है.  वे पिछले कुछ दिनों से हरियाणा के गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल में भर्ती थे, जहां उन्होंने अंतिम सांस ली.  मुलायम सिंह यादव के निधन की जानकारी देते हुए सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा कि मेरे आदरणीय पिता जी और सबके नेता जी नहीं रहे.

सीएम योगी ने नेता जी के निधन पर जताया शोक
सपा मुखिया मुलायम सिंह यादव के निधन पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने शोक जताया है.  सीएम योगी ने कहा कि उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री समाजवादी पार्टी के संस्थापक श्री मुलायम सिंह यादव जी का निधन अत्यंत दुखदाई है. उनके निधन से समाजवाद के प्रमुख स्तंभ एवं संघर्षशील युग का अंत हुआ है. ईश्वर से दिवंगत आत्मा की शांति की कामना एवं शोकाकुल परिजनों एवं समर्थकों के प्रति मेरी संवेदनाएं है.

यूपी में तीन दिन राजकीय शोक
मुलायम सिंह यादव जी के निधन पर उत्तर प्रदेश सरकार 3 दिन के राजकीय शोक की घोषणा करती है. सीएम योगी ने कहा कि उनका अंतिम संस्कार पूरे राजकीय सम्मान के साथ होगा.

बेहद शानदार रहा राजनीतिक करियर
मुलायम सिंह यादव का राजनीतिक करियर बेहद शानदार रहा है. 1977 में वह पहली बार जनता पार्टी से यूपी के मंत्री बने थे.1989 में वह पहली बार उत्तर प्रदेश के सीएम बने. इसके बाद 1993 और फिर 2003 दूसरी और तीसरी बार सीएम पद पर काबिज हुए. मुलायम सिंह ने 1992 में समाजवादी पार्टी की स्थापना की थी और 1993 में बसपा के साथ मिलकर सरकार बनाई थी. बेटे अखिलेश यादव के समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष चुने जाने के बाद वह इसके संरक्षक की जिम्मेदारी निभा रहे थे. मुलायम सिंह यादव फिलहाल लोकसभा में मैनपुरी सीट का प्रतिनिधित्व कर रहे थे.

इन परेशानियों से जूझ रहे थे मुलायम
-किडनी इन्फेक्शन
-यूरिन इन्फेक्शन
-सांस लेने में दिक्कत
-कम ऑक्सीजन लेवल
-लो ब्लड प्रेशर

 राजनीति के अखाड़े के पहलवान थे मुलायम सिंह
मुलायम सिंह यादव का जन्म 22 नवंबर 1939 को हुआ था. पांच भाइयों में मुलायम तीसरे नंबर पर थे. मुलायम सिंह ने पहलवानी से अपना करियर शुरू किया. वह पेशे से अध्‍यापक रहे. लोहिया आंदोलन में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेने वाले मुलायम सिंह यादव ने चार अक्टूबर 1992 में समाजवादी पार्टी की स्थापना की. मुलायम सिंह यादव को राजनीति के अखाड़े का पहलवान कहा जाता था. 

 

 

 

Trending news