Rule Changes From July 2023: 1 जुलाई से बदल जाएंगे ये नियम, आपकी जेब पर पड़ेगा सीधा असर!
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1757663

Rule Changes From July 2023: 1 जुलाई से बदल जाएंगे ये नियम, आपकी जेब पर पड़ेगा सीधा असर!

Rule Changes From July 2023: हर महीने कुछ न कुछ बदलाव होते रहते हैं. जिनका सीधा असर लोगों की जेब पर पड़ता है. जुलाई से कुछ बदलने जा रहे हैं, जो सीधे आपसे जुड़े हुए हैं. इन बदलावों में गैस सिलेंडर, सीएनजी-पीएनजी की कीमतों समेत कई बदलाव शामिल हैं. 

Rule Changes From July 2023: 1 जुलाई से बदल जाएंगे ये नियम, आपकी जेब पर पड़ेगा सीधा असर!

Rule Changes From July 2023: जून का महीना खत्म हो रहा है. नए महीने की शुरुआत होने वाली है. आमतौर पर हर महीने कुछ न कुछ बदलाव होते रहते हैं. जिनका सीधा असर लोगों की जेब पर पड़ता है. ऐसे ही कुछ नियम जुलाई से बदलने जा रहे हैं, जो सीधे आपसे जुड़े हुए हैं. इन बदलावों में गैस सिलेंडर, सीएनजी-पीएनजी की कीमतों समेत कई बदलाव शामिल हैं. आइए जानते हैं इनके बारे में. 

रसोई गैस
हर महीने की पहली तारीख को सरकारी तेल कंपनियां रसोई गैस के दामों की समीक्षा करती हैं. ऐसे में इनमें कभी बदलाव किया जाता है तो कभी कीमतों को स्थिर रखा जाता है. अप्रैल और मई में 19 किलो के कॉमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम कम किए गए थे. जबकि 14 किलो वाले सिलेंडर की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ. 1 जून को भी कर्मिशियल सिलेंडर के दाम 83.50 रुपये घटाए गए थे. हालांकि 14 किलो वाले रसोई गैस सिलेंडर के दाम में कोई बदलाव नहीं हुआ. 

सीएनजी-पीएनजी कीमतें
हर महीने की पहली तारीख या हफ्ते में पेट्रोलियम कंपनियां सीएनजी और पीएनजी की कीमतों की समीक्षा करती हैं. सीएनजी और पीएनजी की कीमतों में बदलाव होगा है या कीमत स्थिर रहती हैं, इसका निर्धारण जुलाई के पहले सप्ताह में होगा. 

क्रेडिट कार्ड से जुड़ा नियम 
क्रेडिट कार्ड से जुड़ा एक नियम बदल सकता है. जिसके तहत विदेश में क्रेडिट कार्ड के खर्च पर एक जुलाई से टीसीएस चार्ज लग सकता है. 7 लाख से अधिक के खर्च पर 20 फीसदी टीसीएस चार्ज लग सकता है. हालांकि चिकित्सा और शिक्षा के लिए यह चार्ज घटकर 0.5 फीसदी रह जाएगा. 

टोल टैक्स में बढ़ोतरी
दिल्ली-देहरादून हाईवे पर सिवाया टोल प्लाजा पर कमर्शियल और भारी वाहनों के  टोल टैक्स में बढ़ोतरी की गई है,  नई कीमतें 1 जुलाई 2023 से प्रभावी होंगी. मल्टीएक्सल वाहनों को 10 रुपये और बस ट्रक को 5 रुपये ज्यादा देना होंगे. 

 

आईटीआर फाइल करने की तारीख
टैक्सपेयर्स को इनकम टैक्स रिटर्न (आईटीआर) फाइल करना होता है. जुलाई में इनकम टैक्स रिटर्न भरने की अवधि खत्म हो रही है. अगर आपने भी अब तक आईटीआर फाइल नहीं किया है तो 31 जुलाई से पहले इस काम को ध्यानपूर्वक करा लें. 

July Bank Holidays: जुलाई में कुल 15 दिन बैंक रहेंगे बंद, फटाफट चेक कर लें छुट्टियों की पूरी लिस्ट

Trending news