रॉयल इनफील्‍ड बुलेट का कितना साल पुराना इतिहास, सच मानिए 30 साल पहले की कीमत जानकर उड़ जाएंगे होश
Advertisement

रॉयल इनफील्‍ड बुलेट का कितना साल पुराना इतिहास, सच मानिए 30 साल पहले की कीमत जानकर उड़ जाएंगे होश

Royal Enfield Price : सोशल मीडिया पर साल 1986 में खरीदी गई एक रॉयल इनफील्‍ड बुलेट 350 (Royal Enfield Bullet 350) का बिक वायरल हो रहा है. इस बिल में बाइक की कीमत देखकर हर कोई हैरान है. क्‍या आप जानते हैं भारत में कब लॉन्‍च हुई थी बुलेट. 

फाइल फोटो

Royal Enfield Price : बुलेट को बाइक का राजा कहा जाता है. इन दिनों रॉयल इनफील्‍ड बुलेट की डिमांड भी बढ़ी है. युवाओं में इसका ज्‍यादा क्रेज देखने को मिल रहा है. युवाओं के दिलों पर राज करने वाली यह बुलेट आज डेढ़ से दो लाख रुपये में बिक रही है. क्‍या आपको बता है कि आज से 30-35 साल पहले रॉयल इनफील्‍ड बुलेट की कीमत कितनी रही होगी. सच मानिए उस समय की कीमत जानकर आपके होश तक उड़ जाएंगे. 

कीमत जान उड़ जाएंगे होश 
दरअसल, सोशल मीडिया पर साल 1986 में खरीदी गई एक रॉयल इनफील्‍ड बुलेट 350 (Royal Enfield Bullet 350) का बिक वायरल हो रहा है. इस बिल में बाइक की कीमत देखकर हर कोई हैरान है. इस बिल में बाइक की ऑन रोड कीमत सिर्फ 18,700 रुपये थी. इंटरनेट पर यह बिल धूम मचा रहा है. रॉयल इनफील्‍ड के चाहने वालों को बता दूं कि रॉयल एनफील्ड बुलेट को 1986 में सिर्फ एनफील्ड बुलेट कहा जाता था. 

पहली बुलेट कब लॉन्‍च हुई थी 
बता दें कि रॉयल एनफील्ड का सबसे लोकप्रिय मॉडल Bullet 350, 87 साल पहले सन 1931 में लॉन्च हुआ था. तब इसे सिर्फ इनफील्‍ड बुलेट के नाम से ही जाना जाता था. यह उस समय भी यह एक विश्वसनीय मोटरसाइकिल मानी जाती थी और इसका इस्तेमाल भारतीय सेना द्वारा सीमावर्ती क्षेत्रों में गश्त के लिए किया जाता था. 

जानें भारत में कब लॉन्‍च हुई 
इसे 1931 में ब्रिटेन में लॉन्च किया गया था. इसके 20 साल बाद यानी 1951 में बुलेट भारत आई. अभी भी यह बाइक लवर्स की टॉप लिस्ट में होती है. कोई अन्य मोटरसाइकिल इतने लंबे समय तक बाजार में नहीं रह पाई. मोटरसाइकल का प्रोडक्शन शुरू करने से पहले रॉयल एनफील्ड लॉन मूवर्स (लॉन की घास काटने वाली मशीन) बनाती थी. इसके अलावा कंपनी हथियारों का व्यवसाय भी करती थी. 

Hardoi railway station fight video: रेलवे स्टेशन पर हंगामा, दो पक्षों में जमकर हुई मारपीट चले लात-घूंसे देखिए लाइव वीडियो

Trending news