मुरादाबाद फर्जी पासपोर्ट बनवाकर तेलंगाना में रह रहा था रोहिंग्या मुसलमान, जानिए पूरा मामला
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1611211

मुरादाबाद फर्जी पासपोर्ट बनवाकर तेलंगाना में रह रहा था रोहिंग्या मुसलमान, जानिए पूरा मामला

उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद में तेलंगाना के राचकोंड़ा आयुक्तालय थाना बालापुर से एक शिकायत ट्रांसफर होकर मुरादाबाद के कांठ थाना आई है. मामला रोहिंग्या मुसलमान से जुड़ा है. वहीं, ये विवेचना थाना कांठ के अकबरपुर चंदेरी गांव से जुड़ी है.

मुरादाबाद फर्जी पासपोर्ट बनवाकर तेलंगाना में रह रहा था रोहिंग्या मुसलमान, जानिए पूरा मामला

मुरादाबाद: उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद में तेलंगाना के राचकोंड़ा आयुक्तालय थाना बालापुर से एक शिकायत ट्रांसफर होकर मुरादाबाद के कांठ थाना आई है. मामला रोहिंग्या मुसलमान से जुड़ा है. वहीं, ये विवेचना थाना कांठ के अकबरपुर चंदेरी गांव से जुड़ी है. गांव निवासी मुहम्मद फारूक उर्फ मुहम्मद इस्माइल और इलियास जो तेलंगाना के थाना बालापुर इलाके रॉयल कालोनी में रहते हैं. जानकारी करने पर पता चला कि वह रोहिंग्या मुसलमान हैं. ये हाल ही में तेलंगाना में रह रहे हैं.

ट्रांसफर होकर मुरादाबाद पंहुचा केस
आरोपी ने बताया की उसने साल 2016 में कांठ थाना क्षेत्र से पासपोर्ट बनवाया. जानकारी के मुताबिक उसने फर्जी दस्तावेजों और फर्जी शपथ पत्र के आधार पर पासपोर्ट बनवाए हैं. इतना ही नहीं वह पासपोर्ट बनवाने के बाद सऊदी की विदेश की यात्रा भी कर आया हैं. मामले की जानकारी होने पर अधिकारियों ने फर्जी पासपोर्ट के मामले को गम्भीरता से लिया है. इस मामले में थाना कांठ पुलिस को तत्काल कार्रवाई करने का आदेश दिया गया है. वहीं, तेलंगाना थाना बालापुर के सब इंस्पेक्टर थाना कांठ पहुंचे. उन्होंने तहरीर देकर दोनों आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है. 

इंस्पेक्टर कांठ ने तहरीर के आधार पर दोनो आरोपियों के खिलाफ धोखाधड़ी की धारा 420, 471, 468 के तहत मामला दर्ज किया गया है. वहीं, भारतीय पासपोर्ट अधिनियम की धाराओं के तहत मुकदमा दर्ज कर कार्रवाई शुरू कर दी गई है. दरअसल, तेलंगाना के लोकल इंस्पेक्टर के द्वारा जानकारी मिली थी कि वह व्यक्ति रोहिंग्या मुसलमान है, जो सऊदी पासपोर्ट से अरब भी घूम आया है. जानकारी के मुताबिक ये पासपोर्ट साल 2016 में मुरादाबाद से बनवाया गया है. इसमे उसका नाम मोहम्मद फारूक ऊर्फ मौहम्मद इस्माइल है.

एसएसपी मुरादाबाद ने दी जानकारी
इस मामले में मुरादाबाद एसएसपी हेमराज मीणा ने जानकारी दी. उन्होंने बताया कि तेलंगाना राज्य से एक विवेचना ट्रांसफर होकर मुरादाबाद आई है. इसमें आईपीसी की धारा 199/200/420/671/468 के साथ ही पासपोर्ट अधिनियम की धारा 12ए और 14बी (1) के तहत तेलंगाना थाना बालापुर, जिला राचकोंड़ा में मुकदमा दर्ज किया गया था. वहीं, लोकल पुलिस को जानकारी मिली थी की वह सऊदी अरब घूम आया है. पुलिस ने जब मामले की जानकारी की, तो पता चला कि वह रोहिंग्या मुसलमान है. 

जिसका पासपोर्ट भी 2016 में थाना कांठ से मोहम्मद फारूक ऊर्फ मौहम्मद इस्माइल के नाम से बनवाया गया. इसकी विवेचना तेलंगाना से थाना कांठ के इंस्पेक्टर क्राइम जांच कर रहे हैं, जो भी तथ्य सामने आएंगे उसके अनुसार आगे की कार्रवाई की जाएगी.

Trending news