Rice Flour Scrub: सर्दियों में ड्राई स्किन से हैं परेशान तो राइस स्क्रब से लाए गजब का निखार
Advertisement

Rice Flour Scrub: सर्दियों में ड्राई स्किन से हैं परेशान तो राइस स्क्रब से लाए गजब का निखार

Rice Flour Scrub: चेहरे पर चावल का इस्तेमाल ना केवल स्किन को कई तरह से एक्‍सफोलिएट करता है बल्कि सन ब्‍लॉक की तरह भी काम करता है. इसी के साथ, यह चेहरे पर से हाइपर पिगमेंटेशन, पिंपल्‍स, एक्‍ने की समस्‍या को दूर करने में काफी मदद करता है. 

Rice Flour Scrub: सर्दियों में ड्राई स्किन से हैं परेशान तो राइस स्क्रब से लाए गजब का निखार

Rice Flour Scrub: सर्दियों के मौसम में विंटर स्किन की समस्‍या काफी ज्यादा बढ़ जाती है और इससे जल्द से जल्द छुटकारा पाना चाहते हैं. इन दिनों सोशल मीडिया पर घरेलू नुस्खे काफी चर्चा में रहते हैं. इन्हीं में से एक है चावल, विंटर में ड्राई स्किन के लिए बेस्‍ट एक्‍सफोलिएटर माना जा रहा है. इतना ही नहीं स्किन ब्राइटनिंग से लेकर स्किन के ग्‍लो को बढ़ाने के लिए चावल कमाल का इंग्रेडिएंट माना गया है.

चेहरे पर चावल का इस्तेमाल ना केवल स्किन को कई तरह से एक्‍सफोलिएट करता है बल्कि सन ब्‍लॉक की तरह भी काम करता है. इसी के साथ, यह चेहरे पर से हाइपर पिगमेंटेशन, पिंपल्‍स, एक्‍ने की समस्‍या को दूर करने में काफी मदद करता है. ऐसे में अगर आप भी सर्दियों के मौसम में स्किन की समस्या से जूझ रहे हैं और स्किन के रूखेपन से छुटकारा पाना चाहते हैं तो राइस पाउडर की मदद से स्किन एक्‍सफोलिएट कर सकते हैं. तो चलिए जानते हैं कि कैसे...

चेहरे पर ऐसे इस्तेमाल करें होममेड राइस स्क्रबर

सबसे पहले एक कटोरी में 2 से 4 चम्मच चावल का आटा लें और इसे एलोवेरा जेल में मिलाकर पेस्ट बना लें. इसे चेहरे और गर्दन पर लगाएं. थोड़ी देर तक हल्के हाथों से मसाज करें. चावल के स्क्रब से स्किन की डेड स्किन हट जाएंगी. ऐसा करने से त्वचा पर निखार आएगा. सप्ताह में 1-2 बार बाप इसका इस्‍तेमाल कर सकते हैं.

राइस स्क्रब और गुलाब जल

गुलाब जल और चावल का स्क्रब पेस्ट बनाने के लिए एक कटोरी में 1 से 2 चम्मच चावल का आटा ले और गुलाब जल मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें. इसे अपने चेहरे पर लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करें. 3 से 4 मिनट तक ऐसा करने से स्किन एक्सफोलिएट होगी और डेड स्किन सेल्स रिमूव हो जाएंगे. इसके बाद आप चेहरे को पानी से धो लें.

राइस स्क्रब और ग्रीन टी

सबसे आखिर में आधा कप में पानी उबालें और उसे ठंडा कर लें. इस ठंडे पानी में 3 से 4 चम्मच चावल का पाउडर मिला लें और गाढ़ा पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को हल्के हाथों से पूरे चेहरे पर लगाएं और हल्के हाथों से चेहरे की मसाज करें. थोड़ी देर में साधे पानी से चेहरे को धो लें.

Trending news