Rescue Operation: बेतवा नदी के टापू पर फंसे 4 ग्रामीण, पानी के तेज बहाव में सेना के हेलीकॉप्टर ने बचाई जिंदगी
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1319284

Rescue Operation: बेतवा नदी के टापू पर फंसे 4 ग्रामीण, पानी के तेज बहाव में सेना के हेलीकॉप्टर ने बचाई जिंदगी

Rescue Operation:  जिला प्रशासन और भारतीय सेना ने संयुक्त रूप से अभियान चलाकर चारों ग्रामीणों को सकुशल निकाल लिया है. ऐसा पहली बार हुआ है कि ग्रामीण बाढ़ में फंस गए.  इन चारों को आर्मी के हेलीकॉप्टर के जरिए बाहर निकाला गया.

Rescue Operation: बेतवा नदी के टापू पर फंसे 4 ग्रामीण, पानी के तेज बहाव में सेना के हेलीकॉप्टर ने बचाई जिंदगी

अब्दुल सत्तार/झांसी: उत्तर प्रदेश के झांसी के बरुआसागर थाना क्षेत्र में खड़ेसर गांव के पास बेतवा नदी के बीचों बीच बने टापू पर पिछले लगभग 10 दिन से फंसे चार ग्रामीण फंसे हुए थे. गुरुवार को ग्रामीणों को सेना के हेलीकॉप्टर की मदद से बाहर निकाला गया. टापू से निकलने के बाद बाहर आए ग्रामीणों ने बताया कि वे अपने खेतों पर रखवाली करने के लिए गए थे.

 माताटीला बांध से लगातार पानी छोड़े जाने के कारण ग्रामीण नदी के बीच टापू पर फंस गए थे. ग्रामीणों के पास कई दिनों तक के भोजन की व्यवस्था थी, लेकिन जब भोजन खत्म हो गया तो परिजनों को चिंता हुई. इसके बाद जिला प्रशासन की ओर से उन्हें टापू से बाहर निकालने की कवायद शुरू की गई थी.

चार ग्रामीणों का किया गया रेस्क्यू
दरअसल, बीती देर रात एसडीआरएफ की टीम ग्रामीणों को निकालने के लिए चित्रकूट से झांसी पहुंची, लेकिन नदी के पानी का बहाव काफी तेज होने के वजह से रेस्क्यू अभियान नहीं चलाया जा सका. इसके बाद सेना की मदद मांगी गई और एनडीआरएफ की टीम भी बुलाई गई. आज जिला प्रशासन के अफसरों की मौजूदगी में सेना की रेस्क्यू टीम के हेलीकॉप्टर की मदद से चारों ग्रामीणों को सकुशल बाहर निकाल लिया गया. बाहर निकाले गए ग्रामीणों के नाम अशोक, फूल सिंह, मनीराम और हरी हैं. ये चारों ग्रामीण खड़ेसर गांव के ही रहने वाले हैं.

जिला प्रशासन और भारतीय सेना ने चलाया संयुक्त अभियान
बता दें कि जिला प्रशासन और भारतीय सेना ने संयुक्त रूप से अभियान चलाकर चारों ग्रामीणों को सकुशल निकाल लिया है. ये लोग वहां पहले भी जाते रहे हैं और वहां खेती व मछली पालन करते हैं. ये लोग अक्सर यहां जाते रहते हैं, लेकिन कभी ऐसी नौबत नहीं आई. ऐसा पहली बार हुआ है कि ये लोग बाढ़ में फंस गए.  इन चारों का मेडिकल परीक्षण कराया गया है. 

आर्मी के हेलीकॉप्टर की मदद से किया गया रेस्क्यू
जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने जानकारी देते हुए बताया कि जिला प्रशासन और इंडियन आर्मी के जॉइंट ऑपरेशन से चारों लोगों को सुरक्षित रेस्क्यू कर लिया गया है. ये लोग वहां काम करने जाते रहते थे. जब 10-15 दिन पहले नदी का जलस्तर बढ़ रहा था तो हमने अलर्ट किया और लोगों से अपील भी की थी कि वहां न जाएं.

हालांकि, इनकी वहां माल मवेशी थी, ये लोग वहां खेती करते हैं, उसी जगह पर मछली पालन भी करते थें. वहीं, रेस्क्यू किए गए लोगों द्वारा कहा गया कि सालों से यहां रह रहे हैं. कभी इतना पानी नहीं आया. इस बार जलस्तर बढ़ा हैं. वहीं, एक व्यक्ति कर राशन खत्म हो गया था. कल दोपहर में हम लोगों को पता चला इसके बाद इन्हें निकालने का काफी प्रयास किया गया. फाइनली आर्मी के हेलीकॉप्टर के जरिए बाहर निकाला गया है.

जलस्तर कम होने तक नदियों के किनारे न जाएंः जिलाधिकारी
जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने कहा कि मैं मीडिया के माध्यम से जिले के सभी नागरिकों को अपील करना चाहता कि जलस्तर तक नदी के पास ना खुद जाएं और न मवेशियों को जाने दे.  यह अच्छी बात है कि समय पर रेस्क्यू हो गया. कभी-कभी ऐसा भी हो जाता है कि मौसम खराब होने से दिक्कत या जाती है.

जिलाधिकारी ने कहा कि मैं लोगों से अपील करना चाहता हूं कि जलस्तर कम होने तक पानी की तरफ न जाए और दूसरे लोगों से भी अपील करें. वहीं, रेस्क्यू के बाद चारों व्यक्तियों को मेडिकल  चेकअप के लिए भेजा गया. यह संक्रामक रोगों का मौसम है, इसलिए चार व्यक्तियों का डेंगू, मलेरिया और चिकनगुनिया का टेस्ट करवाया है. 

WATCH LIVE TV

Trending news