Ration shops: राशन की दुकान में मिलेगा रसोई का पूरा सामान, जानें आम आदमी को कैसे महंगाई से राहत देगी सरकार
Advertisement

Ration shops: राशन की दुकान में मिलेगा रसोई का पूरा सामान, जानें आम आदमी को कैसे महंगाई से राहत देगी सरकार

Ration shops: आर्थिक रूप से कमजोर लोगों के लिए केंद्र सरकार ला रही है सस्ते राशन की सहूलियत, राशन की दुकान पर कम दामों पर मिलेगा महीने भर का जरूरी सामान. देश में 5.3 लाख उचित मूल्य दुकानों (Fair Price Shop) के जरिए जल्द दी जाएगी सुविधाएं

Ration shops: राशन की दुकान में मिलेगा रसोई का पूरा सामान, जानें आम आदमी को कैसे महंगाई से राहत देगी सरकार

Fair Price Shop: केंद्र सरकार (Central Government) अब गरीब श्रेणी में आने वाले लोगों के लिए एक खास उपहार लेकर आई है,अब राशन की दुकान पर ही रसोई का सारा सामान मिलेगा. आम लोगों तक राशन के सामान के आलवा रसोई का हर जरूरी सामान आसानी से और किफायती दामों में मिलेगा. जी हां  इसके लिए केंद्र सरकार उचित मूल्य की दुकान यानि (Fair Price shops) को और भी ज्यादा सुविधाजनक और आर्थिक रूप से दुरुस्त बनाने की ओर जोर दे रही है. 

आर्थिक तौर से कमजोर को होगा लाभ 
केंद्र सरकार खासकर आर्थिक तौर से कमजोर लोगों का उद्धार करने के लिए इस सेवा को शुरू करने जा रही है. लोगों तक जरूरी सेवा पहुचाने के लिए केंद्र सरकार अलग-अलग प्रयास में जुटी हुई है.  आम लोगों तक राशन का सामान पहुचाने के अलावा महीने का हर जरूरी सामान भी आसानी से और किफायती दामों में लोगों को उपलब्ध करने की हर कोशिश कर रही है. इस बारे में अधिक जानकारी देते हुए देश के खाद्य सचिव संजीव चोपड़ा ने बताया कि देश में 5.3 लाख उचित मूल्य दुकान (FPS) के जरिए और सेवाओं को उपलब्ध कराया जाएगा. 

UP RERA : यूपी रेरा ने बिल्डरों पर भारी जुर्माना लगाया, जानें किन पर गिरी गाज

OMSS के जरिए बढ़ाया जाएगा स्टॉक 
संजीव चोपड़ा ने बताया OMSS के जरिए खाद्य का स्टॉक और बढ़ा सकते हैं.इससे गेहूं की कीमतों में और राहत आएगी. खाद्य सचिव ने कहा कि रिजर्व प्राइस को भी रिवाइज किया जा सकता है. 

कमोडिटी के खरीद पर राज्य से होगी चर्चा
केंद्र सरकार के खाद्य सचिव ने जानकारी दी कि मार्च में कमोडिटी के खरीद पर चर्चा के लिए एक बैठक का आयोजन किया है, जिसमें राज्य सरकार से सभी बिंदुओं पर चर्चा की जाएगी. इसके अलावा खरीद और स्टॉक के लिए एक्सपर्ट के फैसलों के लिए चर्चा होगी. 

Zee Media के स्टिंग ऑपरेशन के बाद सोशल मीडिया पर आई Memes की बाढ़, चेतन शर्मा-BCCI को लेकर देखें यूजर्स के रिएक्शंस

Trending news