Ram Navmi 2023 Date: कब है रामनवमी? तिथि के साथ जानें शुभ-मुहूर्त, इस बार बना है 3 शुभ योगों का महासंगम
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1577506

Ram Navmi 2023 Date: कब है रामनवमी? तिथि के साथ जानें शुभ-मुहूर्त, इस बार बना है 3 शुभ योगों का महासंगम

रामनवमी का पर्व भगवान श्रीराम के जन्म उत्सव के रूप में पूरे देश में मनाया जाता है. हिंदू धर्म में बताया गया है कि चैत्र मास के शुक्ल पक्ष की तिथि को भगवान राम का जन्म हुआ था, इसी दिन को रामनवमी के रूप में मनाया जाता है. इस दिन श्रीराम की विधि-विधान से पूजा की जाती है.

Ram Navmi 2023 Date: कब है रामनवमी? तिथि के साथ जानें शुभ-मुहूर्त, इस बार बना है 3 शुभ योगों का महासंगम

Ram Navami 2023: रामनवमी का पर्व भगवान श्रीराम के जन्म उत्सव के रूप में पूरे देश में मनाया जाता है. हिंदू धर्म में बताया गया है कि चैत्र मास के शुक्ल पक्ष की तिथि को भगवान राम का जन्म हुआ था, इसी दिन को रामनवमी के रूप में मनाया जाता है. इस दिन श्रीराम की विधि-विधान से पूजा की जाती है. ये त्योहार बहुत धूम-धाम से मनाया जाता है. यहां पर हम आपको रामनवमी की पूजा विधि, शुभ मुहूर्त और महत्व के बारे में बताने जा रहे हैं.

चैत्र शुक्ल की नवमी तिथि को राम नवमी पर्व मनाया जाता है. इसी दिन अयोध्‍या में राजा दशरथ और माता कौशल्‍या के घर भगवान राम ने जन्‍म लिया था. भगवान राम का जन्‍म चैत्र नवमी के दिन दोपहर में अभिजीत मुहूर्त में हुआ था. इस साल रामनवमी का पर्व 30 मार्च 2023, गुरुवार को मनाया जाएगा. वहीं चैत्र नवरात्रि शुक्‍ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि यानी कि 22 मार्च 2023 से शुरू होंगी और 30 मार्च को रामनवमी के दिन समाप्‍त होंगी. इस साल रामनवमी पर कई शुभ योगों का अद्भुत संयोग बन रहा है. 

Holi 2023: होली पर राशि के अनुसार करें रंगों का चयन, गुडलक लाएगी ये होली

चैत्र माह से हिंदू नववर्ष शुरू होता है. इसी माह में नवरात्रि में नौ दिन तक शक्ति साधना की जाती है. चैत्र नवरात्रि का नवां दिन विशेष महत्व रखता है क्योंकि इस दिन श्रीराम का जन्म हुआ था. चैत्र माह की शुक्ल पक्ष के नवमी तिथि को राम नवमी मनाई जाती है. इस दिन भगवान विष्णु के सातवें अवतार मर्यादा पुरुषोत्तम प्रभु श्री राम ने राजा दशरथ के घर जन्म लिया था. साल 2023 में चैत्र नवरात्रि 22 मार्च 2023 से प्रारंभ हो रही है. आइए जानते हैं राम नवमी कब मनाई जाएगी, पूजा का मुहूर्त.

राम नवमी 2023 तारीख 
नए साल में चैत्र महीने के शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि यानी कि 30 मार्च 2023 को राम नवमी का त्योहार मनाया जाएगा. इस दिन राम मंदिरों में भजन, कीर्तन, शोभायात्रा निकाली जाती है. हिंदूओं के लिए ये त्योहार खास महत्व रखता है. पूरे भारतवर्ष में इसे धूमधाम से मनाया जाता है लेकिन राम जन्मभूमि अयोध्या में इसकी रौनक अलग ही होती है.

राम नवमी का शुभ-मुहूर्त
राम नवमी दिन-गुरुवार

पंचांग के अनुसार चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि 29 मार्च 2023 को रात 09 बजकर 07 मिनट पर आरंभ हो रही है. नवमी तिथि की समाप्ति 30 मार्च 2023 को रात 11 बजकर 30 मिनट पर होगी.

Holika Dahan 2023: इस बार दो दिन होगा होलिका दहन, ज्योतिष में जानें क्या है इसकी वजह!

राम नवमी मध्याह्न मुहूर्त - सुबह 11:17AM - दोपहर 01:46PM

अवधि - 2 घण्टे 28 MINUTES

राम नवमी महत्व
राम नवमी का त्योहार भारत में भक्ति और विश्वास के साथ मनाया जाता है. चैत्र नवरात्रि के समापन भी रामनवमी के दिन ही होता है. हिंदू धर्म के अनुसार इस दिन श्रीराम का जन्म हुआ था. इन दिन पवित्र नदियों में स्नान किया जाता है. मान्यता है कि राम नवमी पर भगवान राम की पूजा करने से यश और वैभव की प्राप्ति होती है. भगवान राम की आराधना करने से जीवन में सकारात्मकता बनी रहती है.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है.  सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक पहुंचाई गई हैं. हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी. ZEE UPUK इसकी जिम्मेदारी नहीं लेगा.

Somvati Amavasya 2023: सोमवती अमावस्या पर बन रहा दुलर्भ संयोग, इन शक्तिशाली मंत्रों के जाप से मिटेंगे कष्ट
 

Trending news