25 करोड़ आबादी वाले यूपी में रामनवमी और हनुमान जयंती पर शांति, फिर बिहार-बंगाल क्यों सुलगा
Advertisement

25 करोड़ आबादी वाले यूपी में रामनवमी और हनुमान जयंती पर शांति, फिर बिहार-बंगाल क्यों सुलगा

Ramnavmi Violence : उत्तर प्रदेश की आबादी 25 करोड़ से अधिक है. योगी आदित्यनाथ की अगुवाई सरकार में इस बार रामनवमी जुलूस और हनुमान जयंती शोभायात्रा के दौरान शांति रही. जबकि राम नवमी पर बिहार-बंगाल में हिंसा देखने को मिली थी.

Ram Navami  (File photo)

Ramnavmi Hanuman Jayanti Shobhayatra 2023 : रामनवमी पर बिहार, बंगाल जैसे राज्यों में भड़की हिंसा के बाद केंद्र सरकार के गृह मंत्रालय की ओर से राज्यों को हनुमान जयंती या हनुमान जन्मोत्सव को लेकर एडवाइजरी जारी की है. इस बीच सवाल उठ रहा है कि 25 करोड़ की आबादी वाले उत्तर प्रदेश में रामनवमी के जुलूस शांतिपूर्ण तरीके से निकले. लेकिन बिहार और पश्चिम बंगाल में हिंसा भड़की. एडीजी पुलिस प्रशांत कुमार ने पहले ही कहा था कि हमने रामनवमी पर शोभायात्रा या अन्य पारंपरिक धार्मिक कार्यक्रमों में किसी तरह के बदलाव की इजाजत नहीं दी.हमने हिंसा करने वालों को गंभीर नतीजे भुगतने की चेतावनी दी थी.

उधर, पश्चिम बंगाल में हावड़ा और हुगली में कई जगहों पर रामनवमी के दौरान हिंसा देखने को मिली थी. आगजनी, पथराव और तोड़फोड़ के आऱोप में दर्जनों उपद्रवियों को गिरफ्तार किया गया है. दिल्ली में भी पिछले साल हनुमान जयंती के मौके पर विहिप की शोभायात्रा के दौरान पथराव में दो दर्जन से ज्यादा लोग घायल हुए थे. 

यूपी में नागरिकता कानून के विरोध में जो प्रदर्शन हुए. साथ ही अन्य घटनाओं के दौरान कानपुर, प्रयागराज जैसे शहरों में जो हिंसा हुई थी, उनके आरोपियों पर जिस तरह से शिकंजा कसा गया. उसका असर इस बार देखने को मिला है. हिंसा के आरोपियों के घर बाबा बुलडोजर का असर दिख रहा है.  हिंसा में सार्वजनिक संपत्ति बाजार को नुकसान पहुंचाने वालों से क्षतिपूर्ति वसूली भी की गई. आरोपियों के सरेआम पोस्टर भी लगाए गए, उससे दंगाइयों के हौसले पस्त हैं. 

यूपी पुलिस ने ऐसे धार्मिक आयोजनों के पहले ही जिलों में थानास्तर पर पीस कमेटी का आयोजन कराया था. हिन्दू, मुस्लिम और अन्य धर्मों के नेताओं ने इसमें हिस्सा लिया. इसमें सख्त हिदायत दी गई कि किसी भी तरह से शांतिपूर्ण माहौल नहीं बिगड़ना चाहिए. मुहर्रम, ईद जैसे मुस्लिम त्योहारों के मौके पर पुलिस इसी तरह की सावधानी बरत रही है. 

WATCH: शुक्र कर रहे हैं वृषभ राशि में गोचर, जानें सभी 12 राशियों पर शुभ और अशुभ प्रभाव

Trending news