12 राज्य और 3750 किमी से गुजरी राहुल की भारत जोड़ो यात्रा, समापन कार्यक्रम में क्या दिखेगी विपक्षी एकता
Advertisement

12 राज्य और 3750 किमी से गुजरी राहुल की भारत जोड़ो यात्रा, समापन कार्यक्रम में क्या दिखेगी विपक्षी एकता

30 जनवरी को राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा का समापन होगा. इस दौरान कांग्रेस विपक्षी एकता को नई शक्ल देना चाहती है. आइए जानते हैं अब तक भारत जोड़ो यात्रा से जुड़े अहम घटनाक्रम

12 राज्य और 3750 किमी से गुजरी राहुल की भारत जोड़ो यात्रा, समापन कार्यक्रम में क्या दिखेगी विपक्षी एकता

लखनऊ : कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और सांसद राहुल गांधी के नेतृत्व में तमिलनाडु के कन्याकुमारी से शुरू हुई कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा समापन की ओर है. शुक्रवार को इस यात्रा का 132वां दिन है. 30 जनवरी को भारत जोड़ो यात्रा का समापन श्रीनगर में शेर-ए-कश्मीर मैदान में होगा. भारत जोड़ो यात्रा के जरिए विपक्षी दलों के बीच एकता स्थापित करने की कोशिश की जा रही है. 30 जनवरी को सभी 23 विपक्षी पार्टियों का एक सम्मेलन होगा और वो अंतिम समारोह होगा.

12 राज्यों को कवर किया
राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा 7 सितंबर से कन्याकुमारी से शुरू हुई थी. यह यात्रा अब तक 11 राज्य तमिलनाडु, केरल, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, राजस्थान, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, हरियाणा और पंजाब से गुजर चुकी है. कांग्रेस की 3750 किमी की भारत जोड़ो यात्रा 12 राज्यों से गुजरी. इस दौरान राहुल गांधी ने आम लोगों से न सिर्फ बात की  बल्कि उनके मुद्दों को भी समझा. यह दक्षिण में कन्याकुमारी से उत्तर में कश्मीर तक 3,750 किमी का सफर पूरा करेगी. यह यात्रा 26 जनवरी को जम्मू कश्मीर में समाप्त होगी. 

यूपी में भी पहुंची भारत जोड़ो यात्रा
उत्तर प्रदेश में कांग्रेस की 'भारत जोड़ो यात्रा' पूरी हो गई. यूपी में यह 3 जनवरी से 5 जनवरी तक चली. राहुल गांधी गाजियाबाद के लोनी बॉर्डर से शामली जनपद के कैराना-पानीपत बॉर्डर तक 130 किलोमीटर चले. 

यह भी पढ़ें: यूपी में गुजरात मॉडल अपनाएगी बीजेपी, पन्ना फार्मूले को चुनाव में दोहराने की तैयारी

भारत जोड़ो यात्रा से जुड़े अहम सियासी घटनाक्रम

1.इस साल देश के 9 राज्यों में विधानसभा चुनाव होने हैं. इसमें राजस्थान, छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश, कर्नाटक, तेलंगाना के अलावा पूर्वोत्तर के त्रिपुरा, मेघालय, नगालैंड और मिजोरम हैं. 

2. इस बात के कयास भी लगाए जा रहे हैं कि जम्मू कश्मीर में सरकार अगले साल यहां विधानसभा चुनाव करा सकती है. 

3. 9 में से 2 राज्यों राजस्थान और छत्तीसगढ़ में फिलहाल कांग्रेस की सरकार है. इन राज्यों में अपनी सरकार बचाना कांग्रेस के लिए प्राथमिकता होगी. 

4. भारत जोड़ो यात्रा का बड़ा मकसद राहुल गांधी की छवि को बेहतर करना माना जा रहा है.

5. इस यात्रा के दौरान राहुल गांधी के कुछ बयान विवादों में भी रहे. राहुल की यात्रा जब महाराष्ट्र पहुंची तो उन्होंने यहां एक जनसभा को संबोधित करते हुए कह दिया कि महाराष्ट्र की सारी नौकरियां गुजरातियों को दे दी जाती हैं. इसके बाद राहुल ने वीर सावरकर को लेकर भी विवादित टिप्पणी कर दी. राहुल भाषण के दौरान कहा कि 'जहां भगवान बिरसा मुंडा ने अंग्रेजों का डटकर मुकाबला किया, उनके सामने एकदम झुके नहीं. वहीं, दूसरी ओर सावरकर ने अंग्रेजों के सामने घुटने टेक दिए.' वीर सावरकर को लेकर दी गई इस टिप्पणी पर विवाद इतना बढ़ गया कि कांग्रेस की सहयोगी पार्टी शिवसेना उद्धव गुट के नेताओं को बैकफुट में आना पड़ा.

6. एक तरफ भारत जोड़ो यात्रा चल रही थी. वहीं 12 सितंबर को कांग्रेस के ट्विटर हैंडल से आरएसएस की खाकी हाफ पैंट में आग लगाने की फोटो पोस्ट की गई. पार्टी ने फोटो के कैप्शन में लिखा- 145 दिन और. इस ट्वीट के सामने आने के बाद भाजपा ने कहा था कि यह तस्वीर संघ के खिलाफ हिंसा का प्रचार करने वाली है. 

7. भारत जोड़ो यात्रा के दौरान राहुल गांधी की टी शर्ट पर भी खूब विवाद हुआ. बीजेपी ने आरोप लगाया कि राहुल गांधी पैदल यात्रा के दौरान बरबेरी ब्रांड की टी-शर्ट पहनकर घूम रहे हैं, जिसकी कीमत 41 हजार रुपये है. भाजपा की तरफ से टीशर्ट का मुद्दा उठाने के बाद राहुल की घड़ी और उनके जूतों पर भी कटाक्ष किया गया.

8. भारत जोड़ो यात्रा में कमल हसन समेत कई बॉलीवुड की हस्तियां भी पहुंची.

Padma awards 2023: खुद को या दूसरों को भी दिला सकते हैं पद्म पुरस्कार, जानिए कैसे होता है इनका नॉमिनेशन

Trending news