बाल अधिकार संरक्षण आयोग की सदस्या ने की PUBG पूरी तरह से बैन करने की मांग, पेरेट्ंस से की ये अपील
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1214079

बाल अधिकार संरक्षण आयोग की सदस्या ने की PUBG पूरी तरह से बैन करने की मांग, पेरेट्ंस से की ये अपील

लखनऊ में एक 16 साल के बच्चे को PUBG गेम खेलने से रोकने पर मां की जान लेने वाले मामले पर निर्मला पटेल ने कहा कि यह गेम पूरी तरीके से बैन होना चाहिए. साथ ही गार्जियन से भी अनुरोध किया कि वह बच्चों के सामने अपना मोबाइल लेकर दिनभर न बैठें.

 बाल अधिकार संरक्षण आयोग की सदस्या ने की PUBG पूरी तरह से बैन करने की मांग, पेरेट्ंस से की ये अपील

कौशांबी: उत्तर प्रदेश राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग की सदस्या निर्मला पटेल आज कौशांबी पहुंची. यहां उन्होंने जिला अस्पताल का निरीक्षण किया. इस दौरान उन्होंने मीडिया से रूबरू होते हुए कहा कि Pubg गेम पूरी तरह से बैन होना चाहिए. इसके लिए वह सरकार से सिफारिश करेंगी. 

कौशांबी पहुंची निर्मला पटेल ने सबसे पहले जिला अस्पताल के पीकू वार्ड, एनआरसी वार्ड एवं वन स्टॉप सेंटर का निरीक्षण किया. हालांकि उनके आने की सूचना अस्पताल प्रशासन को पहले ही थी. ऐसे में जिला अस्पताल के विभिन्न वार्डों को साफ-सफाई कर व्यवस्थित कर दिया गया था. इसके बाद भी वन स्टॉप सेंटर में गंदगी मिलने देखने को मिली. इस पर उन्होंने कड़ी नाराजगी जाहिर की. संबंधित स्टाफ को हिदायत देकर नियमित साफ सफाई रखने की सलाह दी.  

पूरी तरह से बैन को यह गेम 
लखनऊ में एक 16 साल के बच्चे को पबजी गेम खेलने से रोकने पर मां की जान लेने वाले मामले पर निर्मला पटेल ने कहा कि यह गेम पूरी तरीके से बैन होना चाहिए. साथ ही गार्जियन से भी अनुरोध किया कि वह बच्चों के सामने अपना मोबाइल लेकर दिनभर न बैठें. बच्चों पर भी ध्यान दें. जब मोबाइल नहीं था, तो बच्चे टॉप करते थे. उन्होंने कहा कि घरों में देखा जाए, तो मां अलग मोबाइल लेकर बैठी रहती हैं. पिता अलग मोबाइल लेकर बैठा रहता है. ऐसे में बच्चा अकेला पड़ जाता है और उल्टा सीधा गेम खेलने लगता है. वह बचपन से ही गेम में आदी हो जाता है, तो उसे लगता है कि प्रतिदिन गेम खेलो. 

ये भी पढ़ें- UP IAS Transfer: यूपी में बड़ा प्रशासनिक फेरबदल, 17 IAS अफसरों का हुआ तबादला

बच्चों को मोबाइल से रखें दूर 
निर्मला पटेल ने आगे कहा कि यहां जितनी भी जनता है उनसे सिफारिश और अनुरोध करती हैं कि वह अपने बच्चों को मोबाइल से बिल्कुल दूर रखें. उन्होंने यह भी कहा कि बेसिक शिक्षा विभाग, बाल श्रम विभाग, बाल संरक्षण विभाग एवं डीएम से भी अनुरोध करेंगी कि वह अपने-अपने जिलों में इस पर कंट्रोल करेंगे. 

ये भी पढ़ें- जौनपुर में चला जिला प्रशासन का बुलडजोर, मुक्त हुई पांच करोड़ की जमीन

2020 में बैन हो चुका है पबजी
इस मामले में सामने आने के बाद फिर से कई लोग PUBG गेम को बैन करने की बात कह रहे हैं. गौरतलब है कि इस गेम को भारत में साल 2020 में बैन कर दिया गया था. ऐसे में सवाल ये उठका है कि बैन होने के बाद ये गेम देश में कैसे खेला जा रहा है? दरअसल, गेम बैन होने के बाद कई यूजर्स VPN की मदद से पबजी भारत में खेलने लगे. वहीं, इस गेम की लोकप्रियता इससे समझी जा सकती है कि पिछले साल बैन होने के बाद इसका भारतीय अवतार BGMI भी लॉन्च हुआ. इंडिया में इस गेम को भी लाखों यूजर्स खेलते हैं. 

ये भी पढ़ें- Crime: सिंचाई का पाइप बिछाने पर प्रधान को आया गुस्सा, दो सगे भाइयों को मारी गोली

 

WATCH LIVE TV

Trending news