UP New DGP: यूपी पुलिस के नए DGP बने IPS प्रशांत कुमार, इस एनकाउंटर के बाद CM योगी ने की थी तारीफ
Advertisement

UP New DGP: यूपी पुलिस के नए DGP बने IPS प्रशांत कुमार, इस एनकाउंटर के बाद CM योगी ने की थी तारीफ

UP Police DGP : यूपी पुलिस को नया मुखिया मिल गया है. अपनी ईमानदार छवि के लिए पहचाने जाने वाले विशेष पुलिस महानिदेशक कानून एवं व्यवस्था प्रशांत कुमार को योगी सरकार ने राज्य का नया डीजीपी बनाया है. आइए जानते हैं कौन हैं IPS प्रशांत कुमार

प्रशांत कुमार, आईपीएस, उत्तरप्रदेश

UP Police DGP Prashant Kumar: नये साल में उत्तरप्रदेश को नया पुलिस महानिदेशक मिल  जाएगा. राज्य के नए डीजी के नाम की घोषणा कर दी गई है. प्रशांत कुमार यूपी पुलिस के नये मुखिया होंगे. वह 1 जनवरी 2024 से पदभार ग्रहण करेंगे. यूपी के एसडीजी लॉ एंड ऑर्डर प्रशांत कुमार के प्रमोशन का आदेश जारी हो गया है. राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने उनके नाम के लिए सहर्ष स्वीकृति प्रदान कर दी है. प्रशांत कुमार 1990 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं. 

प्रशांत कुमार वर्तमान में यूपी पुलिस के एसडीजी कानून एवं व्यवस्था के पद पर कार्यरत हैं. उनका जन्म बिहार के सीवान में हुआ था. आईपीएस में शामिल होने से पहले प्रशांत कुमार ने एमबीए, एमएससी और एमफिल की डिग्री पूरी की थी. आईपीएस के लिए चुने जाने के बाद प्रशांत कुमार को तमिलनाडु कैडर मिला, लेकिन 1994 में वह यूपी कैडर में चले गए थे.  

यह भी पढ़ें: UP Weather update:31 दिसंबर को UP के कुछ जिलों में बारिश का अनुमान, जारी रहेगा कोहरा

 

कई मेडल जीते

प्रशांत कुमार को बहादुरी और उत्कृष्ट कार्य के लिए उन्हें तीन बार पुलिस मेडल मिल चुका है. 2020 और 2021 में उन्हें वीरता पुरस्कार से नवाजा गया. प्रशांत कुमार को वीरता के लिए पुलिस पदक (पीएमजी) अंतरराज्यीय गैंगस्टर शिव शक्ति नायडू के एनकाउंटर के लिए प्रदान किया गया था. इस उपलब्धि के लिए उन्हें सीएम योगी आदित्यनाथ ने भी बधाई दी थी. 

खूंखार अपराधियों पर नकेल कसी

राज्य की योगी सरकार ने उत्तर प्रदेश में अपराधियों पर नकेल कसने के लिए प्रशांत कुमार को एडीजी पद पर चुना था. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो वे अब तक 300 से ज्यादा एनकाउंटर में शामिल रहे है. प्रशांत कुमार को सीएम योगी के भरोसेमंद अफसरों में से एक माना जाता है.

Trending news