free ration: इस बार गरीबों को नहीं मिलेगा फ्री गेहूं, चावल से करना होगा गुजारा
Advertisement

free ration: इस बार गरीबों को नहीं मिलेगा फ्री गेहूं, चावल से करना होगा गुजारा

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत कार्डधारकों को 3 किलो गेहूं और 2 किलो चावल दिया जाता था,जिसकी जगह पर अब कार्डधारकों को सिर्फ 5 किलो चावल ही दिया जाएगा. 

free ration: इस बार गरीबों को नहीं मिलेगा फ्री गेहूं, चावल से करना होगा गुजारा

लखनऊ: प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत उत्तर प्रदेश में 19-30 जून तक फ्री राशन वितरित किया जाएगा. इस बार गेंहू की जगह सभी पात्र व्यक्तियों को 5 किलो चावल वितरित किया जाएगा. इसके संबंध में खाद्य व रसद विभाग के आयुक्त ने आदेश जारी कर दिए हैं. 

ऑपरेशन कायाकल्प के तहत अब होगी टाट पट्टी की छुट्टी, डेस्क बेंच पर बैठकर पढ़ाई करेगें छात्र

गेहूं की जगह मिलेगा चावल
प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत कार्डधारकों को 3 किलो गेहूं और 2 किलो चावल दिया जाता था,जिसकी जगह पर अब सिर्फ 5 किलो चावल दिए जाने का निर्णय लिया गया है. यूपी के साथ ही सरकार ने कई राज्यों में गेहूं के कोटे को कम करने का फैसला किया है. 

UP Board 10th-12th Results 2022 live Updates: छात्रों का इंतजार खत्म! कुछ ही घंटों में जारी होगा यूपी बोर्ड का रिजल्ट, यहां मिलेगा हर अपडेट

 

गेहूं की कमी की वजह से लिया फैसला
गेहूं की कम खरीद होने की वजह से राशन के कोटे में गेहूं की मात्रा को कम किए जाने का फैसला किया गया है. यह संसोधन केवल प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (PMGKAY) के लिए किया गया है. इसके तहत गेहूं की जगह पर लगभग 55 लाख मीट्रिक टन चावल का अतिरिक्त आवंटन किया जाएगा. 

लखनऊ विश्वविद्यालय में PG प्रवेश की तारीख बढ़ी, जानें क्या है नई डेट

ऐसे मिलेगा राशन
कार्डधारक पोर्टबिलिटी चालान के माध्यम से चावल ले सकेगें. इसके साथ ही 30 जून को आधार प्रमाणीकरण के माध्यम से खाद्यान्न ना ले पाने वाले पात्र व्यक्तियों को मोबाइल ओटीपी वेरीफिकेशन के माध्यम से चावल का वितरण किया जाएगा. वितरण के समय सभी दुकानों पर जिलाधिकारी द्वारा नामित नोडल अधिकारी मौजूद रहेंगे. 

Watch live TV

Trending news