Positive News: यूपी के इस जिले में ग्रामीण बच्चों को कंपटीशन की तैयारी कराने की शुरू हुई अनूठी पहल, जानें खासियत
Advertisement

Positive News: यूपी के इस जिले में ग्रामीण बच्चों को कंपटीशन की तैयारी कराने की शुरू हुई अनूठी पहल, जानें खासियत

UP News: योगी सरकार प्रदेश में अभ्युदय योजना चला रही है. सरकार की इस योजना से प्रेरित होकर झांसी जिले के बबीना ब्लॉक के कंपोजिट विद्यालय दुर्गापुर में एक अनूठी पहल शुरू की गई है.

Positive News: यूपी के इस जिले में ग्रामीण बच्चों को कंपटीशन की तैयारी कराने की शुरू हुई अनूठी पहल, जानें खासियत

अब्दुल सत्तार/झांसी: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के योगी सरकार प्रदेश में अभ्युदय योजना चला रही है. सरकार की इस योजना से प्रेरित होकर झांसी जिले के बबीना ब्लॉक के ग्राम पंचायत रूंद्र बलौरा और कंपोजिट विद्यालय दुर्गापुर में अनूठी पहल शुरू की गई है. विद्यालय में पढ़ने वाले विद्यार्थियों और ग्रामीण युवाओं को विभिन्न तरह की प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए निशुल्क शिक्षण और मार्गदर्शन के लिए उत्कर्ष नाम से योजना की शुरुआत की गई है. दरअसल,  योजना की शुरुआत स्थानीय जन प्रतिनिधियों, शिक्षा विभाग के अफसरों, प्रशासनिक अफसरों, ग्रामीणों, शिक्षकों और विद्यार्थियों की मौजूदगी में की गई.

Khesari Lal Yadav का तीन घंटे से नम्रता मल्ला कर रही थीं इंतजार, खेसारी ने पूछा कपड़े कहां हैं यार?

योजना के शुरू होने से बच्चों में उत्साह
आपको बता दें कि उत्कर्ष योजना के तहत गांव के विद्यार्थियों और युवाओं के लिए कक्षाओं का संचालन किया जाएगा. इसमें शिक्षकों, प्रशासनिक अफसरों और विषेशज्ञों को आमंत्रित कर कक्षाएं संचालित की जाएंगी. दरअसल, इस पहल में बहुत सारे लोगों ने सहयोग किया है. वहीं, इस योजना के शुरू होने से गांव के बच्चों में भी काफी उत्साह है.

मंडल अपर आयुक्त ने मास्टर बनकर ली बच्चों की क्लास
इस योजना को लेकर एक युवक पुष्पेंद्र ने बताया कि अभी तक कोचिंग के लिए शहर तक जाना पड़ता था. इसमें काफी समय और पैसा भी लग जाता था, लेकिन अब इस योजना के शुरू होने से हमें काफी फायदा होगा. वहीं, सरकारी नौकरी की तैयारी करने वाली श्रुति वर्मा ने कहा की इस योजना से अब हमे लाभ मिलेगा साथ ही प्रशासनिक अधिकारी और विषय विशेषज्ञ हमें खुद आकर पढ़ाएंगे. आपको बता दें कि इस योजना के उद्घाटन का झांसी मंडल के अपर आयुक्त सर्वेश कुमार दीक्षित ने फीता काटकर किया. इसके बाद उन्होंने मास्टर बनकर बच्चों की क्लास भी ली. 

Petrol Pump: योगी सरकार ने UP में पेट्रोल पंप खोलना किया आसान, जानिए शर्तें

मामले में अपर आयुक्त झांसी
इस मामले में अपर आयुक्त झांसी मंडल सर्वेश कुमार दीक्षित ने जानकारी दी. उन्होंने बताया कि अभ्युदय योजना की तर्ज पर उत्कर्ष नाम से अनूठी पहल की गई है. विशेषज्ञ लोग इस गांव में आकर बच्चों को शिक्षा और प्रशिक्षण देंगे. ग्रामीण बच्चों को प्रोत्साहन देने में यह योजना मददगार साबित होगी.

Trending news