Farrukhabad: यूपी के जेल राज्यमंत्री की इस बात को सुन फफक-फफक के रोने लगे कैदी, जानिए पूरा मामला
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1481689

Farrukhabad: यूपी के जेल राज्यमंत्री की इस बात को सुन फफक-फफक के रोने लगे कैदी, जानिए पूरा मामला

UP News: कारागार राज्य मंत्री स्वतन्त्र प्रभार धर्मवीर प्रजापति ने जिला कारागार फतेहगढ़ में बंदियों से सीधा संवाद किया.

Farrukhabad: यूपी के जेल राज्यमंत्री की इस बात को सुन फफक-फफक के रोने लगे कैदी, जानिए पूरा मामला

अरुण सिंह/फर्रुखाबाद: यूपी के फर्रुखाबाद में कारागार राज्यमंत्री स्वतन्त्र प्रभार धर्मवीर प्रजापति ने कैदियों से सीधा संवाद किया. इस दौरान मंत्री ने कहा कि कोई भी बंदी जब कारागार में आता है, तो अपने माता-पिता, भाई-बहन तथा अन्य नाते-रिस्तेदारों को कष्ट देता है. उन्होंने कहा यह उनके पूर्व जन्म के कर्मों का फल होता है. उन्होंने कहा कि बंदियों को अपने आचरण में सुधार लाना चाहिए. कारागार में रहते हुए विभिन्न व्यवसायों, हस्तकला और कौशल विकास प्रशिक्षण और कारागार में संचालित विभिन्न सुधार कार्यक्रमों में भाग लेकर सभ्य नागरिक बनना चाहिए. इस दौरान मंत्री की कुछ बातों को सुनकर कैदी फफक-फफक के रोने लगे.

मंत्री ने कहा 
इस दौरान मंत्री ने कहा कि सभी बन्दियों को गायत्री मंत्र, महामृत्युंजय मंत्र का जाप करना चाहिए. उन्होंने बंदियों से संवाद करते हुए कहा कि आपसे जो जाने अनजाने में अपराध हुआ है, उसका पश्चाताप कीजिए. घटित अपराध को भूलकर आत्म चिन्तन करते हुए अपनी सभी बुराईयों को कारागार के अंदर छोड़कर जाइए. जेल से अपने हाथ हुनर सीखकर कारागार से बाहर जाइए. दरअसल, मंत्री कारागार में सबसे अधिक संख्या में युवा वर्ग की होने की बात से व्यथित हुए. इसलिए मंत्री ने उनको आचरण में सुधार करने हेतु मार्गदर्शन भी किया.

माता-पिता को दुख देने वाला कभी सुखी नहीं रहता
मंत्री ने कहा कि जो अपने माता-पिता को दुःख देता है, वह कभी संसार में सुखी नहीं रह सकता. आपके कारागार के अन्दर आ जाने से सबसे अधिक दुखः माता-पिता व परिजनों को ही होता है. इसलिए कारागार से बाहर निकलकर दोबारा, ऐसा कोई काम न हो, जिससे पुनः कारागार में आना पड़े. मंत्री के उद्बोधन सुनकर बंदियों को उनके द्वारा किए गए अपराध का पश्चाताप होने लगा. कई बंदी भावुक होकर रोने लगे. इसके बाद बंदियों ने मंत्री के सामने भविष्य में दोबारा अपराध न करने का संकल्प लिया. 

दरअसल, कारागार पहुंचने के बाद मंत्री ने ओडीओपी के माध्यम से बनाए जा रहे हैंडब्लॉक प्रिंटिंग केंद्र का शुभारंभ किया. इसके अलावा नारी निकेतन में ओडीओपी व्यावसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास प्रशिक्षण के माध्यम से बनने वाले तकिया कवर, दुपट्टा , झालर, पर्दा इत्यादि वस्तुओं के आउटलेट का अवलोकन किया. मंत्री ने जेल में निर्मित उत्पादों का आमजनमस तक व्यापक स्तर पर प्रचार प्रसार करने का निर्देश दिया.

WATCH LIVE TV

Trending news