PM Kisan Yojana: किसानों के खाते में कब आएंगे 2 हजार रुपये, 12वीं किस्त को लेकर आया ये बड़ा अपडेट
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1353436

PM Kisan Yojana: किसानों के खाते में कब आएंगे 2 हजार रुपये, 12वीं किस्त को लेकर आया ये बड़ा अपडेट

PM Kisan 12th Installment Date: पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojna) के लाभार्थियों के खाते में अब तक 11 किस्तों का पैसा खाते में भेजा जा चुका है. वहीं, अब 12वीं किस्त को लेकर बड़ा अपडेट सामने आया है. 

PM Kisan Yojana: किसानों के खाते में कब आएंगे 2 हजार रुपये, 12वीं किस्त को लेकर आया ये बड़ा अपडेट

PM Kisan Yojna 12th Installment Latest Update: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत केंद्र सरकार द्वारा जरूरतमंद किसानों को 6 हजार रुपये सालाना आर्थिक मदद दी जाती है. अब तक किसानों के खाते में पीएम किसान योजना की 11 किस्तों का पैसा ट्रांसफर किया जा चुका है. जिसके बाद 12वीं किस्त के आने को लेकर हलचल तेज हो गई हैं. वहीं, इसको लेकर एक बड़ा अपडेट भी सामने आ रहा है. 

कब आएगी पीएम किसान की 12वीं किस्त? 
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अगले 2 हफ्तों के भीतर किसानों के खाते में 12वीं किस्त के 2 हजार रुपये ट्रांसफर किये जा सकते हैं. बता दें, कि पीएम किसान योजना के तहत हर साल 6 हजार रुपये की मदद मिलती है. यह पैसा दो-दो हजार रुपये की तीन किस्तों में चार-चार महीने के अंतराल पर किसानों के खाते में ट्रांसफर किया जाता है. वर्तमान में पीएम किसान योजना का लाभ 10 करोड़ से ज्यादा किसानों को मिल रहा है.

इन लोगों को नहीं मिलेगी पीएम किसान की 12वीं किस्त
बता दें, पीएम किसान योजना का लाभ लेने के लिए ई-केवाईसी कराना अनिवार्य है. ऐसा नहीं करने पर 12वीं किस्त का पैसा अटक सकता है. सरकार ने ई-केवाईसी कराने की आखिरी तारीख 31 अगस्त तय की थी लेकिन अभी यहां से समय सीमा का विकल्प हटा लिया है. यानी इसके बाद अभी भी पीएम किसान के ऑफिशियल पोर्टल पर जाकर ई-केवाईसी करा सकते हैं. गौरतलब है कि पीएम किसान योजना का अपात्र भी लाभ उठा रहे थे, भूलेखों के वेरिफिकेशन होने के बाद ऐसे लोगों से किस्त की रिकवरी भी की जा रही है. 

जानिए कैसे करें ई-केवाईसी
पीएम किसान के लाभार्थी घर बैठे ऑनलाइन E-KYC की प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले आपको पीएम किसान की ऑफिशियल वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना होगा. यहां दायीं ओर दिए गए ई-केवाईसी के ऑप्शन पर क्लिक करें. यहां पर अपना आधार नंबर दर्ज करें. इसके बाद आधार रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर मैसेज आएगा. मैसेज में आए ओटीपी को यहां दर्ज करें. इसके बाद 'सबमिट' पर क्लिक करें. प्रोसेस पूरी होते ही पीएम किसान खाते की ई-केवाईसी हो जाएगी.

Trending news