PM Kisan Yojna: तारीख हुई पक्की, इस दिन खाते में आएंगे 12वीं किश्त के 2000 रुपये
Advertisement

PM Kisan Yojna: तारीख हुई पक्की, इस दिन खाते में आएंगे 12वीं किश्त के 2000 रुपये

PM Kisan Yojana:  प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 12वीं किश्त किसानों के खाते में 17 अक्टूबर को ट्रांसफर की जाएगी. 

PM Kisan Yojna: तारीख हुई पक्की, इस दिन खाते में आएंगे 12वीं किश्त के 2000 रुपये

PM Kisan Yojna 12th Installement Date: प्रधानमंत्री किसान सम्मान  निधि की 12वीं किश्त की तारीखों को लेकर जारी अटकलों पर विराम लग गया है. दरअसल किसानों को मोदी सरकार दिवाली गिफ्ट देने जा रही है. लाभार्थी किसानों के खाते में किस्त का पैसा 17 अक्टूबर को जारी किया जाएगा. जिसका फायदा यूपी के 2.5 करोड़ से ज्यादा किसानों को मिलेगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 17 अक्टूबर को किसानों के खाते में पैसा ट्रांसफर करेंगे. 

बता दें, 17 अक्टूबर सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नई दिल्ली के मेला ग्राउंड में "पीएम किसान सम्मान सम्मेलन 2022" के कार्यक्रम का उद्घाटन करेंगे. दो दिवसीय कार्यक्रम में पीएम मोदी किसानों, कृषि स्टार्टअप, शोधकर्ताओं, नीति निर्माताओं, बैंकर और अन्य हितधारक को संबोधित करेंगे. साथ ही पीएम किसान सम्मान निधि की किश्त का पैसा भी लाभार्थी किसानों के खाते में ट्रांसफर करेंगे. बता दें, पीएम किसान योजना का लाभ लेने के लिए ई-केवाईसी को अनिवार्य कर दिया है. बिना ई-केवाईसी के खाते में पैसा नहीं आएगा.

किसानों की समस्या के समाधान के लिए हेल्प डेस्क की सुविधा
यूपी में किसानों की समास्याओं के समाधान के लिए कॉल सेंटर कम हेल्प डेस्क सुविधा की शुरुआत करने का फैसला किया गया है. इस त्रिस्तरीय हेल्प डेस्क के माध्यम से प्रदेश के किसान कॉल पर सम्मान निधि के अलावा भूलेख अंकन ई-केवाईसी व रजिस्ट्रेशन जैसी समस्याओं का चुटकी बजाते समाधान पा सकेंगे. कॉल सेंटर/हेल्प डेस्क के द्वारा कृषि विभाग के कर्मी किसानों के नाम, पिता का नाम, मोबाइल/आधार/ पीएम किसान आईडी नंबर एवं पता के साथ किसानों द्वारा बताई गई समस्या को रिकॉर्ड करेंगे. इसके बाद उनको पीएम किसान सम्मान निधि के मानक के अनुरूप भूलेख अंकन ई केवाईसी एवं पंजीकरण के बारे में बारे में बताया जाएगा. इसके अलावा सम्मान निधि से जुड़ी अन्य समस्याओं को भी सुना जाएगा और निर्धारित समय में उसका निराकरण सुनिश्चित किया जाएगा. 

Trending news