PM Kisan: जानिए किसानों के खाते में कब आएगी 12वीं किस्त, ये काम करने से चूके तो नहीं मिलेगा पैसा
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1307943

PM Kisan: जानिए किसानों के खाते में कब आएगी 12वीं किस्त, ये काम करने से चूके तो नहीं मिलेगा पैसा

PM Kisan 12th Kisht Update: पीएम किसान के लाभार्थी किसानों के लिए जरूरी खबर है. एक ओर जहां 31 अगस्त तक ई केवाईसी को बढ़ा दिया है. वहीं पीएम किसान की 12वीं किस्त को लेकर बड़ी अपडेट आई है. यहां जानिए 

 

PM Kisan: जानिए किसानों के खाते में कब आएगी 12वीं किस्त, ये काम करने से चूके तो नहीं मिलेगा पैसा

PM Kisan 12th Installment Big Update: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi) का लाभ ले रहे किसानों के लिए जरूरी खबर है. पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojna) के लाभार्थी बेसब्री से 12वीं किस्त (PM Kisan 12th Installment) का इंतजार कर रहे हैं. ऐसे में इसको लेकर बड़ी अपडेट आई है. आइए जानते हैं कब तक पैसा किसानों के खाते में आ सकता है.

कब आएगी पीएम किसान की 12वीं किस्त (PM Kisan 12th Kisht Date)
बता दें, कि पीएम किसान की 11 किस्तों का पैसा लाभार्थी किसानों के खाते में भेजा जा चुका है. जिसके बाद से किसान 12वीं किस्त आने का इंतजार कर रहे हैं. योजना के तहत 6 हजार रुपये सालाना दिए जाते हैं. जिसकी पहली किस्त 1 अप्रैल से 31 जुलाई के बीच, दूसरी किस्त 1 अगस्त से 30 नवंबर के बीच और तीसरी किस्त 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच दी ट्रांसफर की जाती है. रिपोर्ट्स के मुताबिक अगले महीने 1 सितंबर से 10 सितंबर के बीच 12वीं किस्त का पैसा किसानों के खाते में ट्रांसफर किया सकता है. 

 

पीएम किसान के लिए ई-केवाईसी अनिवार्य (PM Kisan E-KYC last Date)
गौरतलब है कि पीएम किसान योजना का लाभ लेने के लिए ई-केवाईसी को अनिवार्य कर दिया गया है. सरकार ने किसानों को राहत देते हुए ई केवाईसी कराने की अंतिम तारीख को बढ़ाकर 31 अगस्त कर दिया है. वहीं ई-केवाईसी नहीं कराने वाले किसानों के खाते में किस्त का पैसा ट्रांसफर नहीं किया जाएगा. आप ई केवाईसी घर बैठे भी कर सकते हैं. इसका ऑनलाइन प्रोसेस नीचे दिया गया है. 

ऐसे करें ऑनलाइन ई-केवाईसी ( PM E-KYC Online Process)
1. सबसे पहले पीएम किसान की ऑफिशियल वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं.
2. इसके बाद फार्मर कॉर्नर पर जाकर E-KYC के विकल्प पर जाएं.
3. इसके बाद यहां आपको पीएम किसान में दर्ज आधार नंबर दर्ज करना होगा
4. अब आपके नंबर पर ओटीपी आएगा. जिसको दर्ज करने के बाद ईकेवाइसी की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी.

 

Trending news