PM Kisan: अगर अब तक नहीं किया है ये काम तो फौरन कर लें, चूके तो नहीं मिलेंगे 2 हजार रुपये!
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1325936

PM Kisan: अगर अब तक नहीं किया है ये काम तो फौरन कर लें, चूके तो नहीं मिलेंगे 2 हजार रुपये!

PM Kisan Update: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi) के लाभार्थियों के लिए जरूरी अपडेट है. अगर अब तक आपने ये काम नहीं कराया है तो फौरन करा लें वरना किस्त के 2 हजार रुपये आपके खाते में नहीं आएंगे.

 PM Kisan: अगर अब तक नहीं किया है ये काम तो फौरन कर लें, चूके तो नहीं मिलेंगे 2 हजार रुपये!

PM Kisan E-KYC: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ ले रहे किसानों के लिए बेहद जरूरी खबर है. पीएम किसान के लाभार्थी 12वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. लेकिन अगर आपने अभी तक ई-केवाईसी को नहीं कराया है तो जरूर करा लें. वरना किस्ता का पैसा अटक सकता है. 

बता दें, कि पीएम किसान योजना का लाभ लेने के लिए किसानों को ई-केवाईसी कराना अनिवार्य कर दिया गया था. अब तक ज्यादातर किसानों ने ई-केवाईसी करा ली है लेकिन अभी भी कई किसान बाकी हैं, जिन्होंने ई-केवाईसी नहीं कराई है. इन लोगों के पास अब अंतिम मौका है. दरअसल, सरकार ने किसानों को राहत देते हुए ई-केवाईसी की लास्ट डेट को बढ़ाकर 31 अगस्त कर दिया है. अगर इस तारीख तक E-KYC नहीं कराई तो 12वीं किस्त का पैसा नहीं मिलेगा.

बता दें, E-KYC कराने का प्रोसेस बेहद आसान है. आप घर बैठे भी ऑनलाइन ई केवाईसी कर सकते हैं. पूरा प्रोसेस नीचे दिया गया है.

ऐसे करें ऑनलाइन ई-केवाईसी ( PM E-KYC Online Process)
1. सबसे पहले पीएम किसान की ऑफिशियल वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं.
2. इसके बाद फार्मर कॉर्नर पर जाकर E-KYC के विकल्प पर जाएं.
3. इसके बाद यहां आपको पीएम किसान में दर्ज आधार नंबर दर्ज करना होगा
4. अब आपके नंबर पर ओटीपी आएगा. जिसको दर्ज करने के बाद ईकेवाइसी की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी.

12वीं किस्त का किसान कर रहे इंतजार
बता दें, अब तक 11 किस्तों का पैसा किसानों के खाते में भेजा चुका है. जिसके बाद से किसान 12वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं, जिसे रिपोर्ट्स के मुताबिक सितंबर में भेजा जा सकता है. पीएम किसान योजना से किसान को सालाना 6 हजार रुपये की आर्थिक मदद दी जाती है. जिसकी पहली किस्त 1 अप्रैल से 31 जुलाई के बीच, दूसरी किस्त 1 अगस्त से 30 नवंबर के बीच और तीसरी किस्त 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच दी ट्रांसफर की जाती है. 

 

 

 

Trending news