PM kisan 14th Installment: खाते में कब आएंगे पीएम किसान के 2000 रुपये? जानिए 14वीं किस्त का अपडेट
Advertisement

PM kisan 14th Installment: खाते में कब आएंगे पीएम किसान के 2000 रुपये? जानिए 14वीं किस्त का अपडेट

PM kisan 14th Installment Update: पीएम किसान योजना की 14वीं किस्त का इंतजार लाभार्थी किसान बेसब्री से कर रहे हैं. अब तक योजना के तहत 13 किस्तें किसानों के खाते में भेजी जा चुकी हैं. जानिए 14वीं किस्त को लेकर क्या अपडेट है. 

PM kisan 14th Installment: खाते में कब आएंगे पीएम किसान के 2000 रुपये? जानिए 14वीं किस्त का अपडेट

PM kisan 14th Installment Update: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi) केंद्र सरकार की उन योजनाओं में से एक है, जिसके जरिए जरूरतमंद किसानों की आर्थिक मदद की जा रही है. अब तक योजना की 13 किस्तों का पैसा किसानों को मिल चुका है, जिसके बाद अब लाभार्थी पीएम किसान की 14वीं किस्त (PM kisan 14th Installment) के खाते में आने का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. 

देश में किसानों को अभी भी आर्थिक दिक्कतों का सामना करना पड़ता है, इसी को लेकर केंद्र सरकार की महत्वकांक्षी योजना पीएम किसान सम्मान निधि योजना चलाई जा रही है, इस स्कीम के तहत लाभार्थियों को सालाना 6 हजार रुपये आर्थिक मदद उपलब्ध कराई जाती है, किसानों के खाते में यह पैसा डीबीटी माध्यम से दो-दो हजार रुपये की तीन बराबर किस्तों में भेजा जाता है.  

कब आ सकती है पीएम किसान की 14वीं किस्त?
बता दें कि पीएम किसान योजना को केंद्र सरकार ने 1 दिसंबर साल 2018 में शुरू किया था, जिसके तहत अब तक पात्र किसानों को 13 किस्तों का पैसा मिल चुका है, जिसके बाद किसान 14वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक किसानों को 14वीं किस्त जून के आखिरी सप्ताह में मिल सकती है. हालांकि अभी इसको लेकर कोई ऑफिशियल घोषणा नहीं की गई है.  

ई-केवाईसी कराना जरूरी
योजना का लाभ केवल जरूरतमंद किसानों को ही मिले, इसको लेकर सरकार ने ई-केवाईसी को को अनिवार्य कर दिया है. दरअसल अलग-अलग जगहों से फर्जीवाड़ा कर योजना का लाभ लेने के मामले सामने आ रहे थे. ई-केवाईसी अनिवार्य होने के बाद इन पर लगाम लगी है. पात्र लाभार्थी ई-केवाईसी की प्रक्रिया को नजदीकी सीएससी सेंटर या ऑनलाइन करा सकता है. 

ऐसे अपडेट करें ऑनलाइन eKYC
Step 1: सबसे पहले पीएम-किसान की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं.
Step 2: इसके बाद  होमपेज के दाएं तरफ ईकेवाईसी विकल्प पर क्लिक करें.
Step 3: अब अपना आधार कार्ड नंबर और कैप्चा कोड डालें और सर्च पर क्लिक करें.
Step 4: इसके बाद आधार कार्ड से जुड़ा मोबाइल नंबर दर्ज करें.
Step 5: 'Get OTP' पर क्लिक करें और दिए गए बॉक्स में OTP दर्ज करें.

Trending news