PM Kisan 14th Installment: खाते में कब आएंगे 2000 रुपये? जानिए पीएम किसान की 14वीं किस्त का अपडेट
Advertisement

PM Kisan 14th Installment: खाते में कब आएंगे 2000 रुपये? जानिए पीएम किसान की 14वीं किस्त का अपडेट

PM Kisan Samman Nidhi: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Yajana) केंद्र सरकार की किसानों को आर्थिक मदद के लिए चलाई जा रही एक महत्वकांक्षी योजना है, इसके जरिए किसानों को 6 हजार रुपये की आर्थिक मदद दी जा रही है. 

PM Kisan 14th Installment: खाते में कब आएंगे 2000 रुपये? जानिए पीएम किसान की 14वीं किस्त का अपडेट

PM Kisan Samman Nidhi: किसानों को खेती करने में आर्थिक दिक्कतों का सामना न करना पड़े, इसको लेकर केंद्र सरकार एक महत्वकांक्षी योजना चला रही है. जिसका नाम है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Yajana). इस योजना के तहत पात्र किसानों को 6 हजार रुपये सालाना की मदद उपलब्ध कराई जाती है. योजना के तहत 13 किस्तों का पैसा लाभार्थियों के खाते में भेजा जा चुका है, जिसके बाद किसान 14वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. 

कब आएगी पीएम किसान की 14वीं किस्त?
केंद्र सरकार की ओर से योजना की 14वीं किस्त कब जारी की जाएगी, इसको लेकर अभी ऑफिशियल जानकारी सामने नहीं आई है. हालांकि, मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक जून के आखिरी या जुलाई के पहले सप्ताह में किस्त का पैसा किसानों के खाते में ट्रांसफर कर सकती है. पीएम किसान के 6 हजार रुपये तीन किस्तों में किसानों के खाते में आते हैं. पहली किस्त अप्रैल-जुलाई के बीच जारी होती है. दूसरी अगस्त से नवंबर के बीच और तीसरी किस्त दिसंबर से मार्च के बीच दी जाती है. 

किस्त का पैसा चाहिए तो फौरन करा लें ये काम
योजना का लाभ पात्रों को ही मिले और फर्जीवाड़ा रोकने के लिए सरकार ने पीएम किसान के लिए ई-केवाईसी और भूलेख सत्यापन के काम को अनिवार्य कर दिया. जिससे योजना का लाभ केवल पात्रों को ही मिल सके. आप ई-केवाईसी को ऑनलाइन या अपने नजदीकी सीएससी सेंटर पर जाकर बायोमैट्रिक के जरिए करा सकते हैं. नीचे इसे ऑनलाइन करने का स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस बताया गया है.  

ऑनलाइन eKYC अपडेट कैसे करें?
Step 1: सबसे पहले पीएम-किसान की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं.
Step 2: इसके बाद  होमपेज के दाएं तरफ ईकेवाईसी विकल्प पर क्लिक करें.
Step 3: अब अपना आधार कार्ड नंबर और कैप्चा कोड डालें और सर्च पर क्लिक करें.
Step 4: इसके बाद आधार कार्ड से जुड़ा मोबाइल नंबर दर्ज करें.
Step 5: 'Get OTP' पर क्लिक करें और दिए गए बॉक्स में OTP दर्ज करें.

Trending news