Nirmala Sitharaman Net Worth: बजट से दूसरों को राहत देने वाली निर्मला सीतारमण के पास कितनी संपत्ति! उनके नाम दर्ज हैं कई रिकॉर्ड्स
Advertisement

Nirmala Sitharaman Net Worth: बजट से दूसरों को राहत देने वाली निर्मला सीतारमण के पास कितनी संपत्ति! उनके नाम दर्ज हैं कई रिकॉर्ड्स

Nirmala Sitharaman Net Worth:  वित्‍त मंत्री के रूप में बजट पेश करने वाली निर्मला सीतारमण दूसरी महिला हैं... उनसे पहले इंदिरा गांधी ने 1970 में वित्त मंत्री के तौर पर बजट पेश किया था...जानें उनका राजनीतिक सफऱ

Nirmala Sitharaman Net Worth: बजट से दूसरों को राहत देने वाली निर्मला सीतारमण के पास कितनी संपत्ति! उनके नाम दर्ज हैं कई रिकॉर्ड्स

Nirmala Sitharaman : केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) के कामों की सराहना देश ही नहीं विदेशों में भी होने लगी  हैं. उनको एक सशक्त महिला के रूप में जाना जाता है. वह हमेशा नए-नए चुनौतियों से लड़ती नजर आती हैं. एक सेल्सवूमेन (Saleswoman) से देश की पहली पूर्णकालिक वित्त मंत्री (Finance Minister) बनने तक का उनका सफर बेहद दिलचस्प रहा है. वह पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी (Indira Gandhi) के भारत के रक्षा मंत्री का पद संभालने वाली दूसरी महिला भी हैं.  आइए जानते हैं उनके बारे में कुछ खास बातें.

पहली पूर्णकालिक महिला वित्‍त मंत्री
निर्मला सीतारमण एक राजनीतिज्ञ और भारत की वर्तमान वित्त मंत्री हैं.  निर्मला सीतारमण भारत की दूसरी महिला वित्‍त मंत्री हैं. उनसे पहले इंदिरा गांधी ने 1970-71 के बीच प्रधानमंत्री रहते हुए वित्त मंत्रालय अपने पास रखा था. लेकिन भारत की पहली पूर्णकालिक महिला वित्त मंत्री होने का गौरव निर्मला सीतारमण को मिला.  सितंबर 2017 में, वह पहली महिला थीं जिन्हें भारत की फुलटाईम डिफेंस मिनिस्टर के रूप में नियुक्त किया गया.

ब्राहम्ण परिवार में हुआ जन्म
निर्मला सीतारमण का जन्म 18 अगस्त, 1959 को मदुरै में सावित्री और नारायणन सीतारमण के घर हुआ था.पिता रेलवे में नौकरी करते थे तो वहीं उनकी मां हाउसवाइफ थीं. निर्मला सीतारमण ने अपनी शुरुआती शिक्षा मदुरई में पूरी की. उन्होंने सीतालक्ष्मी रामास्वामी कॉलेज, तिरुचिरापल्ली से इकॉनोमिक्स में बीए की डिग्री पूरी की.  फिर आगे की पढ़ाई के लिए दिल्ली के जवाहर नेहरू विद्यालय में दाखिला लिया. अर्थशास्त्र में मास्टर ऑफ आर्ट्स और M.Phil पूरा करने के लिए दिल्ली आईं. 

पढाई के दौरान परकला प्रभाकर से मुलाकात
जेएनयू में पढ़ाई के दौरान निर्मला सीतारमण अपने पति परकला प्रभाकर से मिलीं. अलग-अलग राजनीतिक विचारधाराओं के होने के बावजूद, दोनों ने साल 1986 में शादी की और उनकी एक बेटी है. परकला प्रभाकर कांग्रेस की विचारधारा के थे जबकि सीतारमण का झुकाव बीजेपी की ओर था. उनके पति परकला प्रभाकर ने तत्कालीन आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू के कम्यूनिकेशन एडवाइजर के रूप में काम किया.

राजनीतिक करियर
निर्मला सीतारमण पार्टी की प्रवक्ता बनीं और पार्टी की आवाज और चेहरे के रूप में जानी गईं और आमने-सामने और टीवी बहस में राजनीतिक दिग्गजों के खिलाफ खुद को खड़ा किया.  सीतारमण वर्ष 1991 में वापस भारत लौटीं और साल 2003 से 2005 तक राष्ट्रीय महिला आयोग की अध्यक्ष रहीं. फिर साल 2006 में बीजेपी के साथ जुड़ीं. आंध्र प्रदेश से राज्य सभा के लिए चुने जाने के बाद उन्हें 2014 में नरेंद्र मोदी सरकार कैबिनेट में राज्यमंत्री के रूप में शामिल किया गया. 5 जुलाई को, सीतारमण ने संसद में अपना पहला बजट पेश किया. 1 फरवरी, 2020 को उन्होंने केंद्रीय बजट 2020-21 पेश किया.

Economic Survey 2023 Live Updates: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज पेश करेंगी 2023-24 का आम बजट, यहां मिलेगा आपको हर अपडेट

सेल्सपर्सन भी रहीं निर्मला
सीतारमण ने हैबिटेट (लंदन में एक होम डेकोर स्टोर) में सेल्सपर्सन के रूप में काम किया. उन्होंने एग्रीकल्चर इंजीनियर्स एसोसिएशन (यूके) के एक अर्थशास्त्री के असिस्टेंट के रूप में भी काम किया. उन्होंने पीडब्ल्यूसी (प्राइसवाटरहाउसकूपर्स) और बीबीसी वर्ल्ड सर्विस में एक सीनियर प्रबंधक (अनुसंधान और विकास विभाग) के रूप में भी काम किया है. 

निर्मला सीतारमण के पास नहीं अपनी कार
देश के खजाने का हिसाब-किताब रखने वाली वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के पास बाकी कैबिनेट मंत्रियों के मुकाबले बहुत कम सं​पत्ति है. वर्ष 2020 में उनके पास करीब 1.34 करोड़ रुपये की संपत्ति थी.. उनके पास अपने पति के साथ संयुक्त हिस्सेदारी के रूप में 99.36 लाख रुपये कीमत का एक मकान, इसके अलावा उनके पास करीब 16.02 लाख रुपये कीमत की गैर कृषि भूमि भी बताई गई. वर्ष 2020 की रिपोर्ट के मुताबिक ​वित्त मंत्री के पास कार नहीं थी. उनके पास बजाज का स्कूटर है.  उनकी कुल चल संपत्ति करीब 18.4 लाख रुपये की बताई गई. 

करती हैं शास्त्रीय संगीत पसंद
वह शास्त्रीय संगीत पसंद करती है और समय-समय पर उन्हें सुनती है. वह भगवान कृष्ण की भक्त हैं.  उनको पढ़ना भी पसंद है. निर्मला सीतारमण को जेएनयू द्वारा 2019 में विशिष्ट पूर्व छात्र पुरस्कार से सम्मानित किया गया था. फोर्ब्स पत्रिका द्वारा 2019 में उन्हें दुनिया की 34 वीं सबसे शक्तिशाली महिला के रूप में भी स्थान दिया गया था.

 

WATCH: एक फरवरी से हो रहे ये 6 बड़े बदलाव, जानें आप पर कितना होगा असर

Budget 2023: महिलाओं को वित्त मंत्री सीतारमण से कई उम्मीदें! आम बजट में गृहणियों को दे सकती हैं ये तोहफे
 

 

Trending news