मदरसों में होगी एनसीईआरटी कोर्स से पढ़ाई, मदरसा शिक्षा परिषद बोर्ड ने निर्णय लिया
Advertisement

मदरसों में होगी एनसीईआरटी कोर्स से पढ़ाई, मदरसा शिक्षा परिषद बोर्ड ने निर्णय लिया

Madrassa Education :  उत्तर प्रदेश में मदरसा शिक्षा परिषद बोर्ड ने मदरसों में नया शैक्षिक सुधार लागू कराने का फैसला किया है. मदरसों में एनसीईआरटी कोर्स से अध्यापन कार्य कराया जाएगा. 

Madarsa Education

Madrassa Education :  उत्तर प्रदेश के मदरसों में अब एनसीईआरटी कोर्स से पढ़ाई कराई जाएगी. मदरसा शिक्षा परिषद बोर्ड की बैठक में बुधवार को ये निर्णय लिया गया. मदरसा शिक्षा परिषद बोर्ड ने चरणबद्ध तरीके से एनसीईआरटी का पाठ्यक्रम लागू कराने का फैसला किया है.

मदरसा बोर्ड चेयरमैन इफ़्तिख़ार अहमद ने कहा कि अनुदानित मदरसों में कक्षा 1 से 8 तक पढ़ने वाले छात्र छात्राओं को बेसिक शिक्षा विभाग की तरफ से ड्रेस वितरण में आ रही कठिनाइयों पर चर्चा हुई. साथ ही समस्याओं को दूर करने का निर्णय लिया गया. मदरसों में शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाए जाने के उद्देश्य से अनुदानित मदरसों में कार्यरत शिक्षकों की बेसिक शिक्षा विभाग की तरह ट्रेनिंग कराई जाएगी.

उत्तर प्रदेश अशासकीय अरबी और फारसी मदरसा मान्यता प्रशासन एवं सेवा नियमावली 2016 के संशोधन के संबंध में संशोधन का निर्णय लिया गया. संशोधित नियमावली में हितधारकों से मिले सुझावों को नियमावली में समाहित करते हुए संशोधित प्रस्ताव शासन को भेजे जाने का निर्णय लिया गया. वहीं राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग ने गैर मुस्लिम बच्चों को प्रवेश देने वाले सभी मदरसों की जांच कराए जाने व मदरसों में पढ़ रहे गैर मुस्लिम बच्चों का प्रवेश अन्य विद्यालयों में कराने की सिफारिश को सिरे से खारिज कर दिया गया है.

Trending news