इटावा की देसी मिठाइयां चखने सीधे दुकान पहुंच जाते थे मुलायम सिंह यादव, दुकानदारों ने बताए रोचक किस्से
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1382687

इटावा की देसी मिठाइयां चखने सीधे दुकान पहुंच जाते थे मुलायम सिंह यादव, दुकानदारों ने बताए रोचक किस्से

मुलायम सिंह यादव (Mulayam Singh Yadav Sweets)  को मिठाई खाने का बेहद शौक था.

Mulayam singh yadav

इटावा/अन्नू चौरसिया : उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव (Mulayam Singh Yadav Sweets)  को मिठाइयां खाने का बेहद शौक था और उनकी ये आदत कभी ताउम्र नहीं बदली. समाजवादी पार्टी संरक्षक मुलायम सिंह यादव जब भी इटावा शहर में आते थे, तो वह शहर के बल्देव चौराहे पर पहुंचकर बल्देव मिष्ठान भंडार जरूर जाते हैं. वहां मिठाई अवश्य खाते थे. यहां तक कि अभी 3 माह पहले ही मुलायम सिंह यादव मिठाई दुकान पर आए और स्वीट्स का आनंद लिया. दुकानदार सुरेश यादव ने बताया था कि नेताजी हमारी दुकान की बनी मिठाइयों को बहुत पसंद करते थे. सबसे ज्यादा नेता जलेबी कचौड़ी (Jalebi Kachori) और बूंदी के लड्डू बहुत पसंद थे. यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव का सोमवार को निधन हो गया. वो गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल में आठ दिनों से भर्ती थे.

सैफई में जन्मे मुलायम का इस गांव से गहरा नाता, मक्के की रोटी और चना का साग बहुत पसंद

बल्देव प्रसाद यादव मिष्ठान भंडार के दुकानदार सुरेश यादव का कहना है कि नेताजी जलेबी और खस्ता-कचौड़ी को बहुत पसंद थी. उनका कहना है कि नेताजी इटावा आते थे, तो कोठी पर हमारे यहां कि मिठाइयां और नाश्ता का स्वाद जरूर करते थे. सुरेश ने एक बार का किस्सा सुनाते हुए कहा, सैफई में देश भर के दिग्गज डॉक्टरों का सेमिनार था, तो नेताजी मुलायम सिंह यादव ने उनसे मिठाइयों, नाश्ते और अन्य चीजों के मेन्यू को लेकर बुलाया.

जलेबी-दही और रसगुल्ले का इंतजाम
सुरेश ने शहरों में मिलने वाली तमाम मिठाइयों और स्नैक्स के बारे में बताया. लेकिन नेताजी ने सब सुनने के बाद कहा, तुम जलेबी-दही और रसमलाई का इंतजाम करो. सेमिनार में डॉक्टरों को देसी घी में बनी जलेबियां और अन्य स्वादिष्ट मिठाइयां खूब भायीं. नेताजी ने खुद सुरेश को बुलाकर तारीफ की.

दोस्तों को भेजते सोहन पापड़ी
सुरेश के बेटे शरद यादव का कहना है कि नेताजी दीपावली और अन्य त्योहारों पर इटावा से ही तमाम मिठाइयां पैक कराकर अपने दोस्तों, राजनीतिक नेताओं, सांसदों-विधायकों के लिए ले जाते थे. खासकर जनेश्वर मिश्र के लिए सोहन पापड़ी ले जाना नहीं भूलते थे. 

मुलायम सिंह यादव से पटखनी खाकर पहलवान बन गया सीआईडी इंस्पेक्टर, दोबारा मिला तो नेताजी ने कान में कही थी ये बात...

 

Trending news