मनचलों की अक्ल ठिकाने लगाएगी करंट वाली सैंडल, मेरठ के युवक ने बनाई अनोखी डिवाइस
Advertisement

मनचलों की अक्ल ठिकाने लगाएगी करंट वाली सैंडल, मेरठ के युवक ने बनाई अनोखी डिवाइस

Meerut News:  मनचलों को सबक सिखाने के लिए मेरठ के एक इन्नोवेटर ने ऐसी सैंडल बनाई है, जो मुश्किल समय में महिलाओं के काम आएगी और मनचलों की अक्ल ठिकाने लगाएगी.

मनचलों की अक्ल ठिकाने लगाएगी करंट वाली सैंडल, मेरठ के युवक ने बनाई अनोखी डिवाइस

पारस गोयल/मेरठ: महिला सुरक्षा आज के समय भी चिंता का विषय है. महिलाओं के साथ छेड़खानी के मामले तकरीबन रोजाना ही सामने आते रहते हैं. एक तरफ जहां सरकार द्वारा इन लोगों पर शिकंजा कसने की कोशिश की जा रही है, वहीं स्पोर्ट्स सिटी के नाम से मशहूर मेरठ के एक इन्नोवेटर ने महिलाओं की सुरक्षा को लेकर ऐसी सैंडल तैयार की है, जिससे मनचलों की अक्ल ठिकाने लग जाएगी. 

दरअसल, मेरठ में एमआईआईटी इंजीनियरिंग कॉलेज स्थित अटल इनोवेशन कम्युनिटी सेंटर में इन्नोवेटर श्याम चौरसिया ने एक ऐसी सैंडल बनाई है, जिसमें बटन का प्रयोग करते ही सैंडल में करंट उतर आएगा. जैसे ही कोई शख्स सैंडल को टच करने का प्रयास करेगा तो वह करंट की चपेट में आने से भाग खड़ा होगा.

इन्नोवेटर श्याम की माने तो इस सैंडल में ब्लूटूथ डिवाइस भी लगाई गई है. साथ ही डीसी को एसी में कन्वर्ट करने वाला इक्विपमेंट भी इसके अंदर फिट किया गया है. मीडिया से रूबरू होते हुए श्याम ने कहा कि अगर कोई महिला कहीं मुश्किल में है तो सैंडल पैर से उतारकर हाथ में लेकर जैसे ही छोटा सा बटन प्रेस करेगी तो सैंडल में करंट आ जाएगा. जिसके टच मात्र से ही सामने वाले के होश फाख्ता हो जाएंगे. सैंडल का विकास करने के बाद अब इनोवेटर ने इसके पेटेंट के लिए भी अप्लाई कर दिया है.

करंट वाली सैंडल के अलावा श्याम ने महिलाओं की सुरक्षा को लेकर एक ऐसा पर्स भी तैयार किया है. जिसमें रिवॉल्वर जैसी नली लगी हुई है. मुसीबत के समय जैसे ही पर्स पर लगे बटन को दबाया जाएगा. वैसे ही पर्स से ऐसी आवाज निकलेगी कि जैसे गोली चल गई हो. जिसकी आवाज 9mm पिस्टल की तरह होगी और अपराधी भाग खड़ा होगा. पर्स और सैंडल के अलावा श्याम ने गहनों में जीपीएस सिस्टम भी लगाया है ताकि किसी का गहने अगर चोरी हो गए हों तो उसकी लोकेशन मालूम हो सके. 

WATCH: पीएम किसान योजना के लाभार्थियों के लिए खुशखबरी, सरकार दे रही 15 लाख रुपए

 

Trending news