मेरठ में एक गोत्र में विवाह के बवाल में संगीत सोम भी कूदे, पंचायत का 5 दिनों में लड़की लौटाने का फरमान
Advertisement

मेरठ में एक गोत्र में विवाह के बवाल में संगीत सोम भी कूदे, पंचायत का 5 दिनों में लड़की लौटाने का फरमान

Meerut News: संगीत सोम ने कहा कि हम कुंवारे रह सकते है, लेकिन ऐसी बहु नहीं रख सकते हैं, जो एक ही गोत्र की हो......

मेरठ में एक गोत्र में विवाह के बवाल में संगीत सोम भी कूदे, पंचायत का 5 दिनों में लड़की लौटाने का फरमान

मेरठ:यूपी के मेरठ जिले में प्रेम विवाह करने पर हुई पंचायत में पहुंचे भाजपा नेता संगीत सोम ने बड़ा बयान दिया है.उन्होंने कहा कि हम कुंवारे रह सकते है, लेकिन ऐसी बहु नहीं रख सकते. हम दूसरे धर्म में जाकर शादी कर सकते है. ऐसी बहु नहीं रख सकते. संगीत सोम ने कहा कि जिस तरह का मामला गांव में हुआ न हम देख सकते है. न वो देख सकते हैं. समाज में ये किसी तरह से स्वीकार्य नहीं. संगीत सोम ने दोनों ही पक्ष को झगड़ा ना करने की सलाह दी.

मई में मंदिर में कर ली थी शादी 
दरअसल मेरठ के सरूरपुर क्षेत्र के गांव गोटका के आस-पड़ोस के रहने वाले एक प्रेमी जोड़ी ने प्रेम विवाह कर लिया.मई में दोनों ने जाकर सदर बाजार स्थित मंदिर में शादी की. इसके बाद 12 सितंबर को रजिस्टर्ड भी करा लिया. कुछ दिन पहले उन्होंने मेरठ के एसएसपी को अपनी सुरक्षा के लिए एक प्रार्थना पत्र भी दिया. इसके बाद यह बात गांव में आग की तरह फैल गई. दोनों ही लड़का लड़की एक ही गोत्र के हैं और ठाकुर बिरादरी से ताल्लुक रखते हैं. एक ही गोत्र में विवाह करने पर गांव में विरोध होने लगा. 

इसको लेकर गांव में रविवार को एक ठाकुरों की महापंचायत भी हुई. पंचायत में सहगोत्री विवाह का हर हाल में विरोध करने का निर्णय लिया गया. पंचायत में ठाकुर चौबीसी समेत, साठा-चौरासी और पुंडीर खाप समेत सभी गांवों से समाज के लोग शामिल हुए. पंचायत ने लड़के पक्ष को भी बुलाया और 5 दिन का समय दिया गया कि वह लड़की को वापस उसके घर भेज दें. पंचायत में शामिल लोगों का कहना है कि लड़के पक्ष ने अपनी गलती मानी है और 5 दिन का समय मांगा था.

गांव की लड़की गांव की नहीं बन सकती बहु
पंचायत में आए अन्य लोगों ने अपने विचार रखते हुए कहा कि हमारा सिर शर्म से झुका. एक गोत्र में शादी नहीं हो सकती. सरधना के एक गांव में लड़का लडकी ने कानून विवाह किया है. पंचायत ने निर्णय लिया है कि गांव की लड़की गांव की बहु नहीं बन सकती. ऐलान किया गया कि पांच दिन में लड़के वालों ने लड़की को लाकर देने का वादा किया है. लड़की के पिता का कहना है कि वो समाज के साथ हैं. 

पंचायत ने कहा कि कोई कानूनी कार्रवाई नहीं करेंगे. लड़का लड़की ने जाकर कानून शादी कर ली है. लेकिन पंचायत ने निर्णय लिया है कि गांव की लड़की गांव की बहु नहीं बन सकती. पांच दिन में लड़के वालों ने लड़की को लाकर देने का वादा किया है. क्योंकि मामला यहां नहीं रुका तो आगे हमारी पीढ़ी बिगड़ती जाएगी. पंचायत कर रहे लोगों ने कहा कि सहगोत्र में शादी नहीं हो सकती.

वहीं, मेरठ के एसएसपी रोहित सिंह सजवाण ने इस मुद्दे पर कहा कि एक युवक और युवती ने प्रेम विवाह किया है. एक प्रार्थना पत्र भी आया है जिसमें सुरक्षा की मांग की गई है. वहीं, मेरठ के एसएसपी रोहित सिंह सजवान ने कहा है कि लड़का-लड़की ने प्रार्थना पत्र दिया है और अगर उनकी सुरक्षा की जरूरत पड़ेगी तो मुहैया कराई जाएगी.

FUNNY VIRAL VIDEO: चारपाई पर पेड़ के नीचे आराम फरमा रहे थे चाचा, तभी आया लंगूर और...

Trending news