Mahashivratri 2023: महाशिवरात्रि पर ये तीन उपाय दूर करेंगे धन की तंगी, जानें चारों पहर की पूजा का शुभ मुहूर्त
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1547849

Mahashivratri 2023: महाशिवरात्रि पर ये तीन उपाय दूर करेंगे धन की तंगी, जानें चारों पहर की पूजा का शुभ मुहूर्त

Mahashivratri 2023: इस साल महाशिवरात्रि पर अत्यंत शुभ और फलदाई सर्वार्थ सिद्धि योग का निर्माण हो रहा है. ऐसी मान्यता है कि इस शुभ योग में धार्मिक कार्य करने से कई गुना अधिक फल मिलता है. 

प्रतीकात्मक फोटो

Mahashivratri 2023: भोले बाबा और मां पार्वती की उपासना के लिए महाशिवरात्रि (Mahashivratri 2023) का दिन बहुत ही उत्तम दिन माना जाता है. हिंदू पंचांग के अनुसार, हर साल महाशिवरात्रि का पर्व फाल्गुन मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि (Mahashivratri 2023 Date) को मनाया जाता है. ऐसी मान्यता है कि महाशिवरात्रि के दिन भगवान भोलेनाथ पृथ्वी पर मौजूद सभी शिवलिंग में विराजमान होते हैं. इस वर्ष यह पर्व 18 फरवरी 2023, शनिवार (Mahashivratri 2023 Date) के दिन मनाया जाएगा. ब

इस साल महाशिवरात्रि पर अत्यंत शुभ और फलदाई सर्वार्थ सिद्धि योग का निर्माण हो रहा है. ऐसी मान्यता है कि इस शुभ योग में धार्मिक कार्य करने से कई गुना अधिक फल मिलता है. आइए जानते हैं महाशिवरात्रि शिव-पार्वती की पूजा का समय और कुछ विशेष उपाय.

महाशिवरात्रि 2023 पूजा समय-धर्म शास्त्रों में बताया गया है कि महाशिवरात्रि के दिन भगवान शिव की पूजा चार प्रहर में की जाती है. 

प्रथम प्रहर पूजा समय
18 फरवरी शाम 06 बजकर 45 मिनट से रात 09 बजकर 35 मिनट तक

द्वितीय प्रहर पूजा समय
18 फरवरी रात्रि 09 बजकर 35 मिनट से 19 फरवरी मध्यरात्रि 12 बजकर 24

तृतीय प्रहर पूजा समय
19 फरवरी मध्यरात्रि 12 बजकर 24 मिनट से प्रातः 03 बजकर 14 मिनट तक

चतुर्थ प्रहर पूजा समय
19 फरवरी प्रातः 03 बजकर 14 मिनट से सुबह 06 बजकर 03 मिनट तक

महाशिवरात्रि के दिन सर्वार्थ सिद्धि योग 
शाम 04 बजकर 12 से शाम 06 बजकर 03 मिनट तक रहेगा

महाशिवरात्रि पर शनि प्रदोष का संयोग-इस बार महाशिवरात्रि पर शनि प्रदोष का संयोग भी बन रहा है. 
पंचांग के अनुसार, 18 फरवरी, शनिवार को रात 8 बजे फाल्गुन मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि रहेगी.  इसलिए शनि प्रदोष व्रत भी 18 फरवरी को ही किया जाएगा.

महाशिवरात्रि पर करें ये उपाय 

जपें  108 बार 'ॐ पार्वतीपत्ये नमः' मंत्र का जाप 
भगवान शिव की उपासना के दौरान 108 बार 'ॐ पार्वतीपत्ये नमः' मंत्र का जाप करते हुए शिवलिंग का अभिषेक करें. भगवान भोले आपके सभी दुख हर लेंगे.

शिवलिंग पर शहद से करें अभिषेक
भगवान शिव की उपासना के समय शिवलिंग पर शहद से अभिषेक करें.  ऐसा करने से आपके जीवन और बिजनेस में आ रही परेशानियां दूर हो जाएंगी. इस दिन ये उपाय करने से भोले बाबा का आशीर्वाद मिलता है.

दही से करें रुद्राभिषेक
शिवरात्रि के दिन भगवान शिव का रुद्राभिषेक दही से करें. ज्योतिष और धर्म शास्त्रों में कहा गया है कि ऐसा करने से आर्थिक क्षेत्र में आ रही समस्यायें दूर हो जाएंगी.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है.  सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक पहुंचाई गई हैं. हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी. ZEE UPUK इसकी जिम्मेदारी नहीं लेगा.

WATCH: कौन-सी आंख फड़कना होता है शुभ, जानिए आंख फड़कने के प्रभाव

 

Jaya Ekadashi 2023: कब है जया एकादशी कब? नोट करें डेट और जान लें शुभ मुहूर्त, यहां मिलेगी पूरी जानकारी
 

 

Trending news