Lucknow Building Collapse: लखनऊ के अलाया अपार्टमेंट गिरने की ये 4 बड़ी वजहें, पड़ोस की इमारत भी झुकी
Advertisement

Lucknow Building Collapse: लखनऊ के अलाया अपार्टमेंट गिरने की ये 4 बड़ी वजहें, पड़ोस की इमारत भी झुकी

Lucknow Building Collapse: लखनऊ के हजरतगंज इलाके के अलाया अपार्टमेंट में रेस्‍क्‍यू ऑपरेशन चलाने के लिए अलाया अपार्टमेंट के आस पास के तीन और अपार्टमेंट खाली कराए गए. पूरे इलाके को रेड जोन घोषित किया गया है.

Lucknow Alaya Apartment Building Collapse Hazratganj

Lucknow Alaya Apartment Collapse: लखनऊ के हजरतगंज में मंगलवार को धराशायी हुए अलाया अपार्टमेंट में पड़ोस की बिल्डिंग से रेस्‍क्‍यू ऑपरेशन 12 घंटे बाद पूरा होने के करीब है. इसमें 14 लोगों की जान बचा ली गई है. बचाव दल ने अलाया अपार्टमेंट के आसपास के 3 और अपार्टमेंट को खाली कराया है. अलाया अपार्टमेंट गिरने की मुख्‍य 3-4 वजह सामने आ रही है. प्रापर्टी के मालिक औऱ सपा एमएलए शाहिद मंजूर के बेटे नवाजिश और यजदान बिल्डर्स पर एफआईआर दर्ज करने के आदेश मंडलायुक्त रोशन जैकब की ओऱ से दिए गए हैं. बताया यह भी जा रहा है इमारत का नक्शा पास कराए गए बगैर इसका निर्माण कार्य कराया गया था. यजदान बिल्डर्स (Yazdan Builder)  द्वारा लखनऊ में बनाई गई सभी इमारतों की जांच की जा रही है. 

12 से 13 साल पुरानी बिल्डिंग में चल रहा था काम 
बताया गया कि पांच मंजिला अपार्टमेंट में करीब 20 से 30 परिवार रहता था. यह अपार्टमेंट करीब 12 से 13 साल पुराना बताया जा रहा है. इस इमारत के गिरने के पीछे की पहली वजह यह हो सकती है कि बेसमेंट में काफी दिनों से निर्माण कार्य चल रहा था. डीजीपी (DGP) डीएस चौहान ने भी इसकी पुष्टि की है. उन्‍होंने कहा कि हो सकता है कि बेसमेंट में कुछ काम चल रहा हो, लेकिन मामूली मरम्‍मत के अलावा अगर कोई बड़ा काम किया गया हो तो यह भी मुमकिन है. हालात को परखने के लिए स्‍ट्रक्‍चरल इंजीनियर भी मौके पर हैं.

भूकंप के झटके भी हो सकती है वजह 
वहीं, दूसरी वजह यह हो सकती है कि मंगलवार दोपहर को देशभर में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए थे. आशंका है कि भूकंप के झटकों से यह पुरानी इमारत ढह सकती है. जानकारों ने बताया कि हो सकता है कि भूकंप की वजह से इस इमारत को कुछ बड़ा नुकसान पहुंचा हो और शाम को यह बड़ा हादसा हो गया हो. उधर, जिला प्रशासन इसके पीछे भूकंप को अहम वजह मान रहा है. इसे प्राकृतिक आपदा मानकर ही चल रहा है. 

सिलेंडर ब्‍लास्‍ट भी वजह 
इस इमारत के गिरने के पीछे की एक वजह सिलेंडर ब्‍लास्‍ट भी माना जा रहा है. इमारत गिरने के फौरन बाद जब राहत और बचावकर्मी यहां पहुंचे तो चश्‍मदीदों ने बताया कि उन्‍होंने हादसे के पहले जोरदार धमाका सुना था. इस आधार पर कहा जा रहा है कि बहुत मुमकिन है कि किसी सिलेंडर ब्‍लास्‍ट की वजह से हुए जोरदार धमाके की चपेट में यह इमारत आ गई हो. 

 

Lucknow Building collapsed: मलबे से लगातार निकाले जा रहे लोग, देखिए NDRF के जवान कैसे कर रहे रेस्क्यू

Trending news