लौंग के हैं कई फायदे, सुबह और रात सेवन करना इन बीमारियों में होगा लाभदायक
Advertisement
trendingNow1/uputtarakhand1542217

लौंग के हैं कई फायदे, सुबह और रात सेवन करना इन बीमारियों में होगा लाभदायक

छोटी सी लौंग बहुत गुणकारी होती है. इसके सेवन से आप छोटी मोटी बीमारियों और तकलीफ से घर बैठे निजात पा सकते हैं.

लौंग के हैं कई फायदे, सुबह और रात सेवन करना इन बीमारियों में होगा लाभदायक

लखनऊ: लोगों की बदलती जीवनशैली की वजह से भी कई बीमारियां सामने आती हैं. लोगों के खाने-पीने के तौर तरीके बहुत बदल गए हैं. वहीं पर्यावरणीय प्रदूषण ने समस्या को और गंभीर बना दिया है. ऐसे में बच्चे हों या बुजुर्ग कोई भी कभी भी मौसमी बीमारियों से ग्रस्त हो जाता है. ऐसे में अक्सर हम एलोपैथी दवाओं और डॉक्टर के पास पहुंच जाते हैं. जबकि कई घरेलू नुस्खे ऐसे हैं जिनका इस्तेमाल कर छोटी मोटी बीमारियों का हम उपचार कर सकते हैं.

प्रकृति ने हमें ऐसी विरासत और वस्तुएं दी है जो हमारे सेहत के लिए वरदान साबित होती हैं. उन्हीं में एक है लौंग. भारत को मसालों का देश कहा जाता है. मसालों की प्रजाति का एक अहम पदार्थ है लौंग. एक है लौंग जिसका इस्तेमाल हमारे भोजन में स्वाद का तड़का तो लगाता है, साथ ही हमारी सेहत में भी चार चांद लगा देता है. लौंग का सेवन कई बीमारियों को ठीक करने में सहायक है. यदि रात में सोने से पहले लौंग का सेवन किया जाए तो पेट साफ रहता है. दिन भर शरीर ऊर्जावान बना रहता है. लौंग का सेवन अंगों खासकर लिवर को फ्री रेडिकल्स के प्रभाव से बचाने में मददगार है. 

यह भी पढ़ें: स्वामी प्रसाद मौर्य के रामचरित मानस वाले बयान से शिवपाल का किनारा

सर्दी, जुकाम या बुखार और उल्टी की स्थिति में भी लौंग लाभदायक होता है. दांतों के दर्द के लिए तो इसे रामबाण कहा जाता है. लौंग खाने से गले में आयी सूजन की समस्या से राहत मिलती है. दरअसल, लौंग में यूजेनिया नामक तत्व होता है जो इसे एक प्रभावी एंटीइन्फ्लेमेटरी (दर्द निवारक) बनाता है. इसके लिए आपको सोने से पहले दो लौंग चबाएं और गर्म पानी पीना है. लौंग मधुमेह में भी कारगर साबित होता है, क्यूंकि यह रक्त में शर्करा के स्तर को नियंत्रित करता है, यानी जिनको शूगर की समस्या है उनको इसका बहुत लाभ मिलेगा. 
इसी तरह लौंग का तेल त्वचा के लिए काफी लाभदायक होता है. इससे मालिश करने में शरीर की कोशिशकाएं स्वस्थ रहती हैं. थकान दूर होती है.हालांकि ध्यान रहे किसी भी तरह की गंभीर समस्या होने पर नजदीकी डॉक्टर से परामर्श जरुर लें.

WATCH: जानें कौन हैं इस बार गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्य अतिथि, कैसे होता है इनका चुनाव

Trending news