Pauri Garhwal: लेडी इंस्पेक्टर लड़कियों को बताएंगी गुड और बैड टच में अंतर, सेल्फ डिफेंस भी सीखाएंगी
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1471470

Pauri Garhwal: लेडी इंस्पेक्टर लड़कियों को बताएंगी गुड और बैड टच में अंतर, सेल्फ डिफेंस भी सीखाएंगी

उत्तराखंड के पौड़ी जिले की पुलिस ने महिलाओं के खिलाफ बढ़ते अपराध को रोकने के लिए एक नई पहल शुरू की है. इसके तहत महिला दरोगा सेल्फ डिफेंस की ट्रेनिंग देंगी.

Pauri Garhwal: लेडी इंस्पेक्टर लड़कियों को बताएंगी गुड और बैड टच में अंतर, सेल्फ डिफेंस भी सीखाएंगी

कमल किशोर पिमोली/पौड़ी: उत्तराखंड की पौड़ी पुलिस ने लड़कियों को सेल्फ डिफेंस सीखाने के लिए खास कवायद शुरू की है. एसएसपी पौड़ी श्वेता चौबे द्वारा महिला सशक्तिकरण, सेल्फ डिफेंस पर आयोजित दो दिवसीय ट्रेनिंग सेशन व कार्यशाला का शुभारंभ किया गया. श्रीनगर गढ़वाल के महिला थाने में आयोजित कार्यक्रम में जिले के सभी थानों की महिला हेल्पडेस्क प्रभारी, महिला कांस्टेबलों को सेल्फ डिफेंश की ट्रेनिंग दी जा रही है. जिसके बाद ये सभी महिला पुलिसकर्मी जिले के विभिन्न स्कूलों, कॉलेजों व अन्य शैक्षणिक संस्थानों में जाकर स्कूली छात्राओं को सेल्फ डिफेंस की ट्रेनिंग देंगे. यह कार्यशाला श्रीनगर में चल रही है. इस दौरान महिला दरोगा को पीड़िता से कैसे बात करना इसकी भी जानकारी दी जा रही है. जिले की एसएसपी के मुताबिक कार्यशाला में साइबर स्पेस में महिलाएं कैसे खुद को सुरक्षित रखें इसकी भी जानकारी दी जा रही है. इसके लिए अलग-अलग थानों में पदस्थ महिला थानेदार को कानूनी जानकारी प्रदान की जा रही है.

वहीं आयोजित कार्यशाला में शैक्षणिक संस्थानों से लेकर विभिन्न कार्यालयों में कार्यरत महिलाओं, लड़कियों को उत्तराखंड पुलिस की गौरा शक्ति एप व स्कूली छात्राओं को गुड टच बेड टच के बारे में जानकारी देने के लिए निर्देशित किया गया. एसएसपी पौड़ी श्वेता चौबे ने बताया कि जनपद में लगातार नशे के खिलाफ पुलिस का अभियान चलाया जा रहा है.

यह भी पढ़ें: सावधान! सोशल मीडिया में तमंचा बनाने की ट्रेनिंग, मेरठ पुलिस ने कसा शिकंजा

वहीं महिला सुरक्षा को लेकर भी पौड़ी पुलिस अभियान चला रही है जिसके तहत महिला उप निरीक्षकों को विभिन्न जनपद के शहरी क्षेत्रों से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों तक स्कूल कॉलेजों में जाकर छात्राओं को सेल्फ डिफेंस की ट्रेनिंग दी जाएगी. दरअसल लड़कियों के खिलाफ बढ़ते यौन हिंसा के मामलों को देखते हुए पुलिस उन्हें खुद आत्मरक्षा के गुर सीखा रही है. जिससे वह ऐसी किसी भी हरकत का स्वयं मुकाबला कर सकें. 

Trending news