UP News:केपी मौर्य की पत्नी के गांव का बदलेगा नाम, अफजलपुर वारी से शिवपुर वारी के लिए प्रस्ताव पेश
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1249760

UP News:केपी मौर्य की पत्नी के गांव का बदलेगा नाम, अफजलपुर वारी से शिवपुर वारी के लिए प्रस्ताव पेश

उत्तर प्रदेश के कौशांबी जिले में डिप्टी CM केशव प्रसाद मौर्य के ससुराल जिस ग्राम पंचायत में है, उसका नाम बदलने का प्रस्ताव पेश किया गया है. इस पर निर्णय नहीं किया गया है, लेकिन जिला पंचायत की कार्रवाई में शामिल कर लिया गया है.

UP News:केपी मौर्य की पत्नी के गांव का बदलेगा नाम, अफजलपुर वारी से शिवपुर वारी के लिए प्रस्ताव पेश

कौशांबी: उत्तर प्रदेश के कौशांबी जिले में डिप्टी CM केशव प्रसाद मौर्य के ससुराल जिस ग्राम पंचायत में है, उसका नाम बदलने का प्रस्ताव पेश किया गया है. इस पर निर्णय नहीं किया गया है, लेकिन जिला पंचायत की कार्रवाई में शामिल कर लिया गया है. बताया जा रहा है कि जल्द होने वाली अगली बैठक में उनकी ससुराल के गांव का नाम अफजलपुर (Afzalpur wari) से बदलकर शिवपुर (Shivpur) कर दिया जाएगा. 

जिला पंचायत के वार्ड नंबर 12 के सदस्य तूफान सिंह यादव ने जिला पंचायत की बैठक में ग्रामसभा का नाम अफजलपुरवारी से बदलकर शिवपुरवारी करने का प्रस्ताव रखा है. अभी इस पर कोई फैसला तो नहीं हुआ है, लेकिन प्रस्ताव स्वीकार कर सदन की कार्यवाही में इसे शामिल कर लिया गया है, जिस ग्राम पंचायत का नाम बदलने का प्रस्ताव दिया गया है, उसी ग्राम पंचायत में उत्तरप्रदेश के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य का ससुराल है.

पहले था शिवपुरवारी 
जिला पंचायत अध्यक्ष कल्पना सोनकर ने बताया कि नाम बदलने के लिए वार्ड नंबर 12 के सदस्य तूफान सिंह यादव ने सदन की बैठक में प्रस्ताव दिया था. जिसको स्वीकार कर लिया गया है. उस ग्राम पंचायत का नाम अफजलपुरवारी था, जिसको बदल कर शिवपुरवारी नाम रखना है. प्रस्ताव को जिलाधिकारी के माध्यम से शासन तक पहुचेंगे. उन्होंने तर्क दिया कि अफजलपुरवारी एक आतंकी नाम आता था, तो हम लोग उसको एक हिंदुत्व नाम देना चाहते हैं. इस लिए ग्राम सभा का नाम बदल कर शिवपुरवारी रखेंगे. आगे कहा कि पहले भी शिवपुरवारी नाम था.

क्या कहना है ग्रामीणों का? 
जनपद मुख्यालय से अफजलपुरवारी ग्राम सभा की दूरी लगभग 30 किलोमीटर है. इस ग्राम पंचायत में पांच मजरे हैं और पांच हजार की आबादी है. केशव प्रसाद मौर्य की पत्नी राजकुमारी मौर्य का मायका खूझा इसी ग्राम पंचायत का हिस्सा है. खुजा गांव के लोग भी इस फैसले से खुश हैं. प्रमोद कुमार और शिव बोधन ने इस प्रस्ताव का स्वगत किया है. उन्होंने कहा कि अफजलपुरवारी अफजल गुरु के नाम से है, ये बदला जा रहा है तो अच्छी बात है. दूसरी तरफ अफजलपुरवारी ग्राम सभा के रहने वाले राजेन्द्र सोनी का कहना है कि गांव का नाम नहीं बदलना चाहिए, इससे हम लोगों को बहुत दिक्कतें होंगी.

WATCH LIVE TV

 

Trending news