Pitbull Attack: अपनी ही मालकिन को नोचकर मार डाला, जानिए 41 देशों में क्यों बैन है यह खतरनाक डॉग पिटबुल
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1255506

Pitbull Attack: अपनी ही मालकिन को नोचकर मार डाला, जानिए 41 देशों में क्यों बैन है यह खतरनाक डॉग पिटबुल

Are Pitbull Really Dangerous: अच्छा बर्ताव रखने वाले पिटबुल अचानक सालों बाद अपने ही मालिक पर अटैक कर देते हैं. पिटबुल को कुत्तों की दुनिया में सबसे खतरनाक माना जाता है. 41 देशों में यह ब्रीड बैन भी है, लेकिन क्या यह सच में इतने खतरनाक होते भी हैं?

Pitbull Attack: अपनी ही मालकिन को नोचकर मार डाला, जानिए 41 देशों में क्यों बैन है यह खतरनाक डॉग पिटबुल

Why is Pitbull Considered Dangerous: अपने डॉग को बचपन बच्चे की तरह पालने वाले जानते हैं कि डॉग और मालिक का रिश्ता कितना अनमोल होता है. गोद में अपने डॉग को खिलाने वाले, उसे प्यार करने वाले, उसे दुनिया भर की हर खुशी देने की ख्वाहिश रखने वाले मालिक का हत्यारा जब उसी का कुत्ता बन जाए, तो बात डरने वाली है. लखनऊ से एक ऐसा ही दर्दनाक हादसा सामने आया. यह बात प्रदेश ही नहीं, बल्कि देश भर में चर्चा का विषय है कि 80 साल की महिला को उनके ही पालतू पिटबुल डॉग ने मौत के घाट उतार दिया. सिर से पांव तक 13 जगह नोचने की वजह से बुजुर्ग महिला का इतना खून बह गया कि उसकी मौत हो गई. यह बात किसी को पच नहीं रही है, क्योंकि डॉग ओनर हों या न हों, लोगों को तो यही पता है कि कुत्ता अपने मालिक के प्रति बेहद वफादार होता है. उसकी जान बचाने के लिए अपनी जानत तक की परवाह नहीं करता. फिर ऐसा कैसे हो गया? लखनऊ में हुई इस घटना को लेकर लोग पिटबुल की ब्रीड को ही दोषी करार देने में लगे हैं. लेकिन, क्या सच में यह कुत्ते की या उसकी ब्रीड की गलती है? आइए जानते हैं क्या कहती हैं स्टडीज़... 

स्टडी में पाई गईं ये बातें
अब बात करते हैं कि डॉग की हजारों ब्रीड में से पिटबुल को इतना खतरनाक क्यों माना जाता है? पिटबुल डॉग का अटैक सबसे ज्यादा खतरनाक माना जाता है. कुछ स्टडी में पाया गया है कि पिटबुल बाकी कुत्तों के मुकाबले ज्यादा अटैक करते हैं. हालांकि, कुछ स्टडी ने इसका खंडन भी किया है, जिसमें बताया गया है कि डॉग की ब्रीड उसके गुस्से का का फैसला नहीं कर सकती और ऐसा नहीं है कि पिटबुल बाकी कुत्तों से ज्यादा खतरनाक नहीं होते. शांत माने जाने वाले गोल्डन रिट्रीवर भी कभी-कभी गुस्से में जानलेवा हो जाते हैं.

पिटबुल के अटैक रिपोर्ट ज्यादा होते हैं
हालांकि, यह बात जाहिर है कि अगर पिटबुल काटे तो डैमेज ज्यादा होता है, क्योंकि वह ज्यादा ताकतवर होते हैं और उनकी ग्रिप मजबूत होती है. पिटबुल का जबड़ा बेहद मजबूत होता है, जो उन्हें अपने टारगेट को दबाकर रखने में मदद करता है. आपके लिए आसान नहीं होगा कि पिटबुल के चंगुल से किसी चीज़ को छुड़ा पाएं. इसलिए ऐसा हो सकता है कि पिटबुल के अटैक रिपोर्ट ज्यादा किए जाते हों, क्योंकि उनसे डैमेज ज्यादा होता है. वहीं, अगर चिहुआहुआ जैसा छोटा डॉग अटैक भी कर दे तो डैमेज कम होता है, इसलिए यह रिपोर्ट नहीं किए जाते.

पिटबुल के दिमाग को समझा नहीं जा सकता
इतने सालों में कई बार हमने यह बात सुनी है कि बचपन से अच्छा बर्ताव रखने वाले पिटबुल ने अचानक अपने ही मालिक पर जानलेवा हमला कर दिया और नतीजे खतरनाक निकले. जब भी ऐसे हादसे रिपोर्ट किए जाते हैं तो पता चलता है कि पिटबुल को न किसी ने छेड़ा था, न गुस्सा दिलाया. फिर भी, उसने हमला कर दिया. वहीं, कुछ स्टडी यह भी कहती हैं कि भले ही हम पिटबुल के दिमाग को नहीं समझ सकते, लेकिन वह बाकी डॉग के मुकाबले ज्यादा या कम प्रेडिक्टेबल नहीं होते. अगर किसी डॉग ने अटैक किया है, तो इसका मतलब है कि या तो वह दर्द में है या डरा हुआ है. अगर अपने पिटबुल को अटैक करने से रोकना है, तो उसकी भाषा समझना बेहज जरूरी है और उसे गुस्सा आने से पहले ही उसे शांत कराना भी जरूरी है. 

पिटबुल की ब्रीडिंग खतरनाक बनाने के लिए ही की गई थी
बताया जाता है कि 18वीं सदी में पिटबुल को 'बुल और बियर फाइट' के लिए तैयार किया जाता था, जहां उन्हें बाकी जानवरों पर अटैक करना सिखाया जाता था. अब यह उनके डीएनए का हिस्सा बन गया, जो आज भी इस ब्रीड में पाया जाता है. वहीं, यह भी बताया जाता है कि कुछ सालों बाद पिटबुल को गार्ड डॉग्स बनाया जाने लगा और बच्चों और बुजुर्गों की सेक्योरिटी का हिस्सा बने. इस वजह से उनके अंदर शांत स्वभाव भी डेवलप हुआ.

41 देशों में बैन है पिटबुल
आपको बता दें कि पिटबुल कुत्ता सबसे आक्रामक कुत्तों में से एक माना जाता है. दुनिया के 41 देशों में इस कुत्ते को पालने पर बैन लगा हुआ है, लेकिन भारत और लखनऊ में यह आसानी से मिल जाता है. सवाल इस बात पर भी खड़े होते हैं. पिटबुल कुत्ते की खासियत यह है कि वह जब भी किसी पर हमला करता है, चाहे वह इंसान हो या जानवर उन्हें दबोच के दातों को लॉक कर देता है, जिसको छुड़ा पाना नामुमकिन सा हो जाता है.

Pitbull Attack: कुत्ते ने किया मालकिन पर वार, नोंच नोंच कर दे दी मौत

Trending news