Kanpur: जानिए कैसे कानपुर का सरौली गांव कैसे बना करौली, जिम्मेदार कौन बाबा या PWD विभाग?
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1627143

Kanpur: जानिए कैसे कानपुर का सरौली गांव कैसे बना करौली, जिम्मेदार कौन बाबा या PWD विभाग?

Kanpur News: आपने यूपी में नाम बदले जाने के कई मामले देखे होंगे, मगर कानपुर से एक अनोखा मामला सामने आया है, यहां एक गांव का नाम कागजों में कुछ और है और जाना किसी और नाम से जा रहा है. आपको बताते हैं आखिर इसके पीछे की क्या कहानी है.

Kanpur: जानिए कैसे कानपुर का सरौली गांव कैसे बना करौली, जिम्मेदार कौन बाबा या PWD विभाग?

कानपुर: उत्तर प्रदेश में आपने नाम बदलने की कवायद तो पहले भी देखी है, जैसे इलाहबाद का नाम बदलकर प्रयागराज रखा गया, फैजाबाद को अयोध्या किया गया मुगलसराय जंक्शन को पंडित दीनदयाल दयाल उपाध्याय जंक्शन कर दिया गया, मगर अपने चमड़े के उत्पादों के लिए फेमस उत्तर प्रदेश के कानपुर से एक अनोखा मामला सामने आया है. यहां सरौली गांव का नाम करौली हो गया हालांकि, आधिकारिक तौर पर गांव का नाम नहीं बदला गया है. आप को भी भले यह मामला अजीबोगरीब लग रहा हो, मगर यह हकीकत है.

पिपरगवां ग्राम पंचायत क्षेत्र में है गांव
दरअसल, गांव का नाम बदल जाने का यह मामला कानपुर से पिपरगवां ग्राम पंचायत क्षेत्र का है. यहां के सरौली गांव में करौली बाबा संतोष भदौरिया का लव-कुश नाम से एक आश्रम है, बाबा को करौली सरकार के नाम से भी जाना जाता है. खसरा-खतौनी और तमाम कागजों पर गांव का नाम सरौली ही लिखा है. इसके बावजूद बताया जा रहा है बाबा ने गांव के बाहर बोर्ड लगावाकर उस पर करौली गांव लिखवा दिया. अब सवाल यह है कि स्थानीय प्रशासन को पता नहीं था या बाबा कि भक्ति में ज्यादा शक्ति थी कि सरौली गांव करौली हो गया.

Bareilly: बरेली में पुलिस वाले ने इंस्टा पर नाबालिग को भेजा अश्लील कंटेंट, एक गलती से सच्चाई आई सामने

सड़क पर लगे बोर्ड पर लिखा है करौली गांव
जानकारी के मु्ताबिक आश्रम गांव के अंदर होने के कारण हाइवे से थोड़ी दूरी पर है. बाबा के भक्तों को आश्रम तक आने में कोई दिक्कत न हो इसके लिए सड़क पर एक बोर्ड लगाया गया है जिस पर गांव का नाम करौली लिखा हुआ है. बता दें कि पूरे तहसील क्षेत्र में करौली नाम का कोई गांव है ही नहीं. पीडब्लूडी ने भी यहां एक यूनीपोल लगाया है, हैरानी की बात है कि उस पर भी करौली सरकार आश्रम लिखा है. यहां से गुजरने वाले राहगीर भी स्थानीय लोगों से पूछने लगे हैं कि करौली गांव कहां है तब लोग उन्हें बताते हैं गांव का नाम करौली नहीं सरौली है.

Helmet: लापरवाह लोगों को सड़क पर यमराज से बचा रहा यह युवक, वीडियो वायरल

 

Trending news