UP Health News : यूपी के डॉक्टरों ने रचा इतिहास, गर्भवती महिला की डिलिवरी के साथ ही हार्ट सर्जरी की
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1578289

UP Health News : यूपी के डॉक्टरों ने रचा इतिहास, गर्भवती महिला की डिलिवरी के साथ ही हार्ट सर्जरी की

UP Health News : उत्‍तराखंड से लखनऊ के केजीएमयू के लिए रेफर की गई थी गर्भवती महिला. प्रदेश में इस तरह की पहली ऐसी सर्जरी की गई है. 

UP Health News : यूपी के डॉक्टरों ने रचा इतिहास, गर्भवती महिला की डिलिवरी के साथ ही हार्ट सर्जरी की

UP Health News : लखनऊ के किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी (KGMU) के डॉक्टरों ने मेडिकल के क्षेत्र में नया कीर्तिमान स्‍थापित किया है. यहां के चिकित्‍सकों ने एक गर्भवती महिला का न केवल हार्ट की सफलतापूर्वक सर्जरी की है, बल्कि सिजेरियन डिलिवरी की है. केजीएमयू के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है.

प्रदेश में पहली बार इस तरह की सर्जरी 
केजीएमयू के प्रवक्ता डॉ. सुधीर सिंह ने बताया कि उत्तर प्रदेश में पहली बार गर्भवती महिला के लिए इस तरह की जटिल प्रक्रिया की गई. मां और नवजात दोनों स्वस्थ हैं. उन्‍होंने बताया कि 27 वर्षीय मरीज गंभीर हृदय रोग के साथ पूर्णकालिक गर्भावस्था में प्रसूति एवं स्त्री रोग विभाग में आई थी. 

उत्‍तराखंड से लखनऊ रेफर किया गया था 
डॉ. सुधीर सिंह ने बताया कि गर्भावस्था के साथ जानलेवा स्थिति के कारण उन्हें उत्तराखंड के कई अस्पतालों द्वारा केजीएमयू रेफर किया गया था. ज्यादातर ऐसे मरीज सक्रिय प्रसव के दौरान या एनेस्थीसिया के बाद बेहोश हो जाते हैं, क्योंकि उनका दिल जटिल सर्जिकल प्रक्रियाओं को बर्दाश्त नहीं कर पाता है. उसे विभिन्न अस्पतालों द्वारा सर्जरी से मना कर दिया गया और एक हाई सेंटर के लिए रेफर कर दिया गया. 

डिलिवरी करना बड़ी चुनौती थी 
सीवीटीएस के प्रोफेसर एसके सिंह ने कहा कि महिला की डिलिवरी करना एक बड़ी चुनौती थी. उन्होंने कहा कि सी-सेक्शन और हार्ट सर्जरी के दौरान बच्चे के मरने की संभावना अधिक थी. एक बहु-विषयक टीम (प्रसूति विशेषज्ञ, कार्डियक एनेस्थेटिस्ट और कार्डियक सर्जन) द्वारा विचार-मंथन के बाद एक ही सिटिंग में सिजेरियन सेक्शन और कार्डियक सर्जरी करके महिला और उसके बच्चे को बचाने का निर्णय लिया गया. 

UP Budget 2023: लखनऊ में कार्य मंत्रणा समिति की बैठक शुरू, कल से शुरू हो रहा है बजट सत्र

Trending news