UP NEWS : यूपी के कस्तूरबा गांधी विद्यालयों में अब इंटर तक होगी पढ़ाई, जानिए किसे मिलेगा फायदा
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1608837

UP NEWS : यूपी के कस्तूरबा गांधी विद्यालयों में अब इंटर तक होगी पढ़ाई, जानिए किसे मिलेगा फायदा

UP NEWS : कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों में पढ़ने वाली छात्राओं को योगी सरकार ने सौगात दी है. इन स्कूलों में अब 12वीं तक की पढ़ाई होगी. आइए जानते हैं क्या है प्रदेश सरकार की तैयारी और किसे मिलका इससा सीधा लाभ.

UP NEWS : यूपी के कस्तूरबा गांधी विद्यालयों में अब इंटर तक होगी पढ़ाई, जानिए किसे मिलेगा फायदा

लखनऊ : 292 कस्तूरबा गांधी विद्यालयों में नए सत्र से इंटर तक की पढ़ाई होगी. इससे 30 हजार छात्राओं की आवासीय इंटरमीडिएट की पढ़ाई का रास्ता खुल जाएगा. अप्रैल में 200 व जुलाई में 92 विद्यालयों में पढ़ाई शुरू होगी. प्रदेश में 746 कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों में कक्षा 6 से 8 तक पढ़ाई चल रही. पहले चरण में 54 विद्यालयों को अपग्रेड कर इंटर की पढ़ाई शुरू कराई जा चुकी है. 346 विद्यालयों में इंटर तक कक्षाएं शुरू होंगी. बाकी 400 विद्यालयों का अपग्रेडेशन (उच्चीकरण) 2025 तक किया जाएगा. कस्तूरबा गांधी विद्यालयों में 75 फीसदी प्रवेश एससी एसटी ओबीसी व अल्पसंख्यक वर्ग की कभी स्कूल ना जाने वाली छात्राओं को दिया जाता है.

स्मार्ट क्लास को प्रोत्साहन

वर्तमान में प्रदेश में 74000 छात्राएं इन विद्यालयों में पढ़ाई कर रही हैं. इन विद्यालयों में कंप्यूटर एजुकेशन को भी अनिवार्य कर दिया गया है. इन स्कूलों में अंग्रेजी की पढ़ाई के लिए भी नए-नए प्रयोग किए जाते हैं. प्रदेश में कई जगह इन विद्यालयों में स्मार्ट क्लास भी संचालित हो रहे हैं.  

यह भी पढ़ें: UP News : बीजेपी करेगी कमल मित्र बहन की नियुक्ति,सेल्फी विद लाभार्थी से जुटाएगी महिलाओं के वोट

केन्द्र सरकार ने सर्वशिक्षा अभियान‎ को बढ़ावा देने के लिए कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय योजना शुरू की थी. इसके तहत देशभर में 750 आवासीय स्कूल खोलने का प्रावधान किया गया था. इस योजना का शुभारम्भ 2006-07 में किया गया.

WATCH: Viral Video: स्कूल के बच्चे ने सिर पर बांधी बेल्ट, वजह पूछने पर दिया गजब लॉजिक

Trending news