काशी विश्वनाथ मंदिर में स्वर्ण लगाने का काम पूरा, लगाया गया 60 किलोग्राम स्वर्ण
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1214496

काशी विश्वनाथ मंदिर में स्वर्ण लगाने का काम पूरा, लगाया गया 60 किलोग्राम स्वर्ण

वाराणसी में एक तरफ ज्ञानवापी मस्जिद को लेकर कोर्ट में मामला चल रहा है. वहीं, दूसरी तरफ काशी विश्वनाथ मंदिर को और बेहतर रूप देने का काम जारी है. मंदिर को सुंदर बनाने के लिए 60 किलो सोने की परत मंदिर के गर्भगृह के बाहर की दीवारों पर लगाने का काम गुरुवार को पूरा हो गया.

काशी विश्वनाथ मंदिर में स्वर्ण लगाने का काम पूरा, लगाया गया 60 किलोग्राम स्वर्ण

जय पल/वाराणसी: वाराणसी में एक तरफ ज्ञानवापी मस्जिद को लेकर कोर्ट में मामला चल रहा है. वहीं, दूसरी तरफ काशी विश्वनाथ मंदिर को और बेहतर रूप देने का काम जारी है. मंदिर को सुंदर बनाने के लिए 60 किलो सोने की परत मंदिर के गर्भगृह के बाहर की दीवारों पर लगाने का काम गुरुवार को पूरा हो गया. इन स्वर्ण परतों के लगने के बाद मंदिर की भव्यता और बढ़ गई है.

काशी विश्वनाथ मंदिर के मुख्य कार्यपालक अधिकारी ने दी जानकारी
काशी विश्वनाथ मंदिर के मुख्य कार्यपालक अधिकारी सुनील कुमार वर्मा ने बताया कि एक दानदाता द्वारा मंदिर परिसर में स्वर्ण लगाने की इच्छा जताई गई. जिसकी अनुमति लेकर यह कार्य शुरू कराया गया. उन्होंने बताया कि लगभग 60 किलो सोने की परत मंदिर के गर्भ गृह और बाहर की दीवारों, चारों दरवाजों के चौखट और पत्थरों पर स्वर्ण की परत चढ़ाई गई है. 

सपा के पूर्व विधायक रामेश्वर सिंह और भाई गिरफ्तार, गैंगस्टर एक्ट के तहत दर्ज केस

मंदिर में स्वर्ण लगाने का कार्य गुरुवार को हुआ पूर्ण
मुख्य कार्यपालक अधिकारी ने बताया, "पहले चरण में यह कार्य मंदिर के गर्भ गृह के अंदर की दीवारों पर व छत में बने श्रीयंत्र को भी स्वर्ण मंडित किया गया था. जिसका काम फरवरी-मार्च तक पूरा कर लिया गया था. इसके बाद द्वितीय चरण का कार्य हुआ, जिसमें मंदिर के बाहरी दीवारों और चौखट पर स्वर्ण मंडन का कार्य शुरू हुआ था. जिसे गुरुवार को पूर्ण कर लिया गया.

IRCTC ने शुरू की नई सुविधा, अब यात्रियों को नहीं होना पड़ेगा शुद्ध शाकाहारी खाने के लिए परेशान

स्वर्ण को बचाने के लिए मंदिर के गर्भगृह में लगाया गया एक्रेलिक शीट
काशी विश्वनाथ मंदिर के मुख्य कार्यपालक अधिकारी ने बताया कि गर्भगृह के अंदर लगी दीवार के स्वर्ण को छतिग्रस्त होने से बचाने के लिए एक्रेलिक शीट (पारदर्शी प्लास्टिक) की सीट लगाई गई है, ताकि दीवार पर लगे स्वर्ण को छतिग्रस्त होने से बचाया जा सके.

WATCH LIVE TV

Trending news