Holi 2023: होली के दिन घर में दिखाई दे जाए कनखजूरा तो खुद को समझें सौभाग्‍यशाली, देता है शुभ-अशुभ संकेत
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1594737

Holi 2023: होली के दिन घर में दिखाई दे जाए कनखजूरा तो खुद को समझें सौभाग्‍यशाली, देता है शुभ-अशुभ संकेत

Holi 2023: हिंदू धर्म में होली का पर्व बहुत ही शुभ माना जाता है.....इस दिन मांगलिक और शुभ काम करने से अच्छा फल प्राप्त होता है..  इसके साथ ही अगर होली के दिन कोई खास जीव दिख जाएं तो सुख-सौभाग्य मिलता है...

Holi 2023: होली के दिन घर में दिखाई दे जाए कनखजूरा तो खुद को समझें सौभाग्‍यशाली, देता है शुभ-अशुभ संकेत

Holi 2023: हर साल फाल्‍गुन मास की पूर्णिमा को होली का त्योहार मनाया जाता है.  इस दिन लोग रंग-बिरगे रंगों से होली खेलते हैं. हिंदू धर्म में रंगों के त्योहार होली का खास महत्व है. होली फाल्गुन मास की पूर्णिमा को मनाई जाती है. इस बार होली का त्योहार 8 मार्च को होलिका दहन है और अगले दिन रंगों की होली खेली जाएगी. होली पर सब एक दूसरे के घर जाते हैं. 

Sheetla Ashtami 2023: कब है बसौड़ा, जानें शीतला माता को क्यों लगाया जाता है बासी भोजन का भोग!

होली से पहले के आठ दिन किसी भी तरह के शुभ काम करने के लिए ठीक नहीं होते हैं पर होली के दिन सभी तरह के अच्छे काम कर सकते हैं. ज्योतिष शास्त्र में बताया गया हे कि होली के त्योहार पर कई तरह के शुभ और अशुभ संकेत भी देखने को मिलते हैं.  ऐसा ही एक संकते हैं कीड़े का दिखाई देना, वह भी कनखजूरा...ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, कनखजूरा को राहु का प्रतीक माना जाता है. आमतौर पर राहु एक छाया ग्रह है.  लेकिन इसका असर व्यक्ति के जीवन पर बहुत अधिक पड़ता है. शास्त्रों के अनुसार होली के दिन कनखजूरे का दिखाई देना शुभ माना जाता है. आइए जानते हैं होली के दिन किन स्थितियों में कनखजूरे का दिखाई देना शुभ और अशुभ होता है.

Ram Navmi 2023 Date: कब है रामनवमी? तिथि के साथ जानें शुभ-मुहूर्त, इस बार बना है 3 शुभ योगों का महासंगम
 

जिंदा कनखजूरा का दिखाई देना

होली के दिन अगर आपके घर के कोनों या फर्श पर जिंदा कनखजूरा इधर-उधर दिखाई दे तो ये इसे बहुत ही अच्छा संकेत माना जाता है. ज्योतिष में कहा गया है कि जिन घरों में होली के त्योहार के मौके पर कनखजूरा दिखाई दे तो उस घर में साल भर सुख और समृद्धि आती है. पैसे की कमी नहीं रहती है. वहीं घर के शौचालय, मुख्य द्वार की दहलीज और सीढ़ियों पर यदि आपको कनखजूरा नजर आ जाए तो यह भी शुभ होता है और इसका अर्थ होता है कि आर्थिक संकट (आर्थिक संकट को दूर करने के उपाय) दूर होने वाला है.

मरा हुआ कनखजूरा देखने पर 
होली के दिन आपको घर के किसी भी हिस्से में मरा हुआ कनखजूरा दिखाई दे जाए तो यह भी एक शुभ संकेत होता है. इसका मतलब है कि आपके ऊपर आने वाला कोई बड़ा संकट टल गया.

सपने में कनखजूरा दिखना
होली वाले दिन अगर आपको सपने में कनखजूरा दिखता है, तो इसका मतलब है कि आने वाले समय में कोई अच्छी खबर मिल सकती हैं.

जब कनखजूरा आपके शरीर पर चढ़ जाए
ऐसे में अगर होली वाले दिन कोई कनखजूरा आपके शरीर के ऊपर चढ़ जाए तो समझा जाना चाहिए कि आपको कोई नई चीज मिलने वाली है.  इस बात का ध्‍यान रखें कि आपको जानकर इस कीट की हत्‍या नहीं करनी है, मगर इस शरीर पर चढ़ता देख तुरंत ही आपको इसे हटा देना चाहिए.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है.  सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक पहुंचाई गई हैं. हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी. ZEE UPUK इसकी जिम्मेदारी नहीं लेगा.

होली में मथुरा-वृंदावन के इन मंदिरों का करें दर्शन,खुशियों के साथ मिलेगा भगवान का आशीर्वाद

Geeta Ka Gyan: कर्म-प्रेम का पाठ पढ़ाती हैं भगवद गीता की बातें, सफलता के लिए जीवन में शामिल कर लें श्रीकृष्ण के ये अनमोल वचन

Trending news