यूपी के इस सरकारी स्कूल में बच्चों को मिलता है महंगे होटल जैसा खाना, तस्वीरें देखकर दंग रह जाएंगे आप
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1331525

यूपी के इस सरकारी स्कूल में बच्चों को मिलता है महंगे होटल जैसा खाना, तस्वीरें देखकर दंग रह जाएंगे आप

Jalaun Goverment School: उच्च प्राथमिक विद्यालय मलकपुरा में पढ़ने वाले बच्चों को मिड डे मील में तरह-तरह के पकवान परोसे जाते हैं. थाली का ये भोजन पौष्टिक तो होता ही है इसके अलावा कैलोरी से भरपूर होता है.

यूपी के इस सरकारी स्कूल में बच्चों को मिलता है महंगे होटल जैसा खाना, तस्वीरें देखकर दंग रह जाएंगे आप

जितेन्द्र सोनी/ जालौन: यूपी में जहां मिड डे मील के नाम पर अक्सर लापरवाही के मामले सामने आते रहते हैं, वहीं, जालौन का एक ऐसा सरकारी विद्यालय अपनी अलग पहचान बनाएं हुए नजर आ रहा है. जहां पर बच्चों को मिड डे मील के खाने की थाली किसी रेस्टोरेंट की स्पेशल थाली से कम नहीं हैं. हालांकि यह सब इस गांव के प्रधान और टीचर के प्रयास से ही संभव हो पा रहा है. जो दूसरे सरकारी विद्यालयों के लिए नजीर पेश करते हुए नजर आ रहे हैं. 

मिडडे मील में मिलने वाले खाने का क्या है मेन्यू
कुछ महीनों पहले उत्तर प्रदेश के सोनभद्र से स्कूल का एक वीडियो सोशल मीडिया में काफी वायरल हुआ था. उस वायरल वीडियो में सरकारी स्कूल के बच्चों को नमक से रोटी खाने की बात कही जा रही थी. हालांकि मामला मीडिया में आने के बाद स्कूल प्रशासन पर कार्रवाई हुई थी, लेकिन जालौन के उच्च प्राथमिक विद्यालय मलकपुरा में बच्चों को मिड डे मील मेन्यू के अलावा छात्रों को पनीर, पूड़ी, सब्जी, छोले, रसगुल्ले, मिठाई, खीर, आइसक्रीम, फल और मिल्क शेक जैसी तमाम चीजें थाली में परोसी जा रही हैं.

fallback

श्रीकांत त्यागी को सपोर्ट करना समाजवादी पार्टी को पड़ा भारी, उपाध्यक्ष ने दिया इस्तीफा, पार्टी पर लगाए गंभीर आरोप

हाई कैलोरी के साथ परोसा जाता है मनपसंद भोजन
उच्च प्राथमिक विद्यालय मलकपुरा में पढ़ने वाले बच्चों को मिड डे मील में तरह-तरह के पकवान परोसे जाते हैं. थाली का ये भोजन पौष्टिक तो होता ही है इसके अलावा कैलोरी से भरपूर होता है. कभी-कभी तो यहां बच्चों की डिमांड पर भी खाना खिलाया जाता है. मलकपुरा उच्च व गुलाबपुरा में पढ़ने आने वाले 90 छात्रों की थाली में हाई कैलोरी के साथ मनपसंद भोजन मिलता है.

fallback

सरकारी स्कूल की हो रही जमकर तारीफ
स्कूल में बच्चों की थाली में भोजन की फोटो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रही है. वहीं, लोग स्कूल प्रबंधन के साथ गांव के प्रधान की जमकर तारीफ कर रहे हैं. लोगों ने सोशल मीडिया पर कमेंट करते हुए स्कूल के इस सराहनीय कार्य की जमकर तारीफ की है. वहीं, लोगों का कहना है कि जालौन के कई विद्यालयों में बच्चों को मिड डे मील का खाना तक नसीब नहीं हो रहा है ऐसे में यह तस्वीरे सच में तारीफ के काबिल है.

fallback

गांव के प्रधान ने बदली स्कूल की तस्वीर, बच्चों की खुद लेते हैं क्लास
मलकपुरा के ग्राम प्रधान अमित पत्रकारिता जगत में अपना हुनर दिखाने के बाद अब गांव की तस्वीर बदलने का मन बना चुके हैं. 2021 में प्रधान के रुप में गांव की कमान संभालने के बाद वहां की सूरत बदलने में लगे हुए हैं. स्कूल के भवन को उन्होंने खूबसूरत बना दिया है और इसके साथ बच्चों को उनकी डिमांड के अनुसार मिडडे मील खिलाया जा जाता है. इसके अलावा जन्मदिन व चुनिंदा मौकों पर लोग प्रधान के माध्यम से बच्चों को अच्छी डाइट देने का काम भी करते हैं. प्रधान अमित ने बताया कि मलकपुरा व गुलाबपुरा दोनों विद्यालयों में तकरीबन 90 बच्चें हैं जिन्हें इस तरह का भोजन परोसा जाता है. इसके अलावा खुद प्रधान बच्चों की एक घंटे की क्लास भी लेते हैं.

Bhojpuri Song:भोजपुरी सिंगर प्रियंका सिंह के गाने पर साड़ी में भाभी ने उड़ाया गर्दा, एक्सप्रेशन की हो रही चर्चा!

Trending news