खुशखबरी! रिजर्वेशन का झंझट होगा खत्म, अब जनरल टिकट पर कर सकेंगे यात्रा, सस्ता होगा किराया
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1237761

खुशखबरी! रिजर्वेशन का झंझट होगा खत्म, अब जनरल टिकट पर कर सकेंगे यात्रा, सस्ता होगा किराया

जनरल बोगियों में सीट संख्या से टिकट यात्रा की बाध्यता खत्म हो जाएगी. आज से जनरल कोच का टिकट 15 रुपये सस्ता हो जाएगा. इससे प्रतिदिन जनरल कोच में यात्रा करने वाले यात्रियों जिनमें मजदूर, नौकरीपेशा और व्यापारी को बड़ी राहत मिलेगी.

खुशखबरी! रिजर्वेशन का झंझट होगा खत्म, अब जनरल टिकट पर कर सकेंगे यात्रा, सस्ता होगा किराया

Indian Railway: रोजाना लाखों लोग ट्रेन से सफर करते हैं. इनमें से ज्यादातर लोग ऐसे होते हैं जो जनरल टिकट लेकर यात्रा करते हैं. जनरल टिकट पर सफर करने वाले यात्रियों के लिए राहत भरी खबर है. दरअसल, 29 जून यानी की आज से यात्री सभी ट्रेनों में अनारक्षित टिकट लेकर यात्रा कर सकेंगे. जनरल बोगियों में सीट संख्या से टिकट यात्रा की बाध्यता खत्म हो जाएगी. आज से जनरल कोच का टिकट 15 रुपये सस्ता हो जाएगा. 

भीड़ को काबू करने के लिए लागू की थी रिजर्वेशन व्यवस्था 
इससे प्रतिदिन जनरल कोच में यात्रा करने वाले यात्रियों जैसे कि मजदूर, नौकरीपेशा और व्यापारियों, छात्र-छात्राओं को बड़ी राहत मिलेगी. रेलवे ने कंम्प्यूटर सिस्टम में जनरल डिब्बे में रिजर्वेशन बंद कर दिया है. साथ ही अब जनरल डिब्बे में सीट नंबर के आधार पर टिकट जारी रखने की बाध्यता खत्म हो जाएगी. कोरोना महामारी के चलते ट्रेनों और रेलवे स्टेशनों पर भीड़ को काबू करने के लिए जनरल कोच में रिजर्वेशन की व्यवस्था को शुरू किया गया था. ऐसे में श्रमिकों के लिए रिजर्वेशन कराना आसान नहीं था. 

Monsoon Hair Care: मॉनसून सीजन में बालों की फ्रिजिनेस से पाना चाहती हैं छुटकारा, तो आजमाएं ये तरीके

5 जुलाई तक सभी ट्रेनों में खत्म होगी रिजर्वेशन की बाध्यता 
आगरा रेल मंडल के अनुसार, अधिकांश गाड़ियों में जनरल टिकट व्यवस्था की शुरुआत कर दी गई है. नॉर्थ सेंट्रल रेलवे की ट्रेनों में यह व्यवस्था आज से शुरू हो जाएगी. इसके बाद 5 जुलाई 2022 तक 100 फीसदी ट्रेनों के जनरल डिब्बों के लिए रिजर्वेशन की बाध्यता खत्म कर दी जाएगी. टिकट विंडो से टिकट लेकर यात्री सभी ट्रेनों के जनरल डिब्बों में सफर कर सकेंगे. 

15 रुपये सस्ता होगा जनरल का टिकट 
अभी जनरल डिब्बों के मूल किराये में 15 रुपये रिजर्वेशन चार्ज भी लिया जा रहा है. जनरल डिब्बे में रिजर्वेशन व्यवस्था को खत्म करने से यात्रियों के 15 रुपये बचेंगे. साथ ही सीट रिजर्वेशन कराने पर मजदूर वर्ग को होने वाली परेशानी भी खत्म हो जाएगी. 

ये नेचुरल ड्रिंक तेजी से करेंगे Weight Loss, मिलेंगे हैरान करने वाले फायदे

क्यूआर कोड से अनारक्षित टिकट व्यवस्था शुरू
रेलवे प्रबंधन क्यूआर कोड से अनारक्षित टिकट देने की व्यवस्था की शुरुआत करने जा रहा है. अब टिकट लेने के लिए यात्रियों को काउंटर पर लंबी लाइन में भी नहीं लगना पड़ेगा. अब आपका एमएसटी और प्लेटफॉर्म टिकट भी क्यूआर कोड के जरिए बनाया जा सकेगा. इसके अलावा अब पैसेंजर्स जर्नी ब्रेक और सर्कुलर टिकट फेसिलिटी भी ले सकेंगे. 

पैसेंजर और मेमू श्रेणी की ट्रेनें चलेंगी
रेल मंडल में बंद पड़ी पैसेंजर और मेमू श्रेणी की ट्रेनों का संचालन भी शुरु हो जाएगा. वहीं, सबसे अच्छी बात यह है कि यात्रा शुरू होने से 48 घंटे पहले पैसेंजर्स अपनी यात्रा की तारीख भी बदल सकते हैं. कोरोनाकाल के चलते पिछले दो सालों से यह सुविधा बंद थी. 

WATCH LIVE TV

Trending news