यात्रीगण ध्यान दें! ट्रेन लेट होने पर आईआरसीटीसी से मुफ्त मिलेंगी ये सुविधाएं
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1245871

यात्रीगण ध्यान दें! ट्रेन लेट होने पर आईआरसीटीसी से मुफ्त मिलेंगी ये सुविधाएं

आपको कई बार ट्रेन लेट होने की समस्या से गुजरना पड़ता होगा. ऐसे में एक रेल यात्री के तौर पर आपके क्या अधिकार हैं, बहुत ही कम लोगों को इस बारे में जानकारी होती है.

यात्रीगण ध्यान दें! ट्रेन लेट होने पर आईआरसीटीसी से मुफ्त मिलेंगी ये सुविधाएं

Indian Railway-IRCTC Facilities: आपको कई बार ट्रेन लेट होने की समस्या से गुजरना पड़ता होगा. ऐसे में एक रेल यात्री के तौर पर आपके क्या अधिकार हैं, बहुत ही कम लोगों को इस बारे में जानकारी होती है. यह भी हो सकता है कि आपको तो इस बारे में पता हो, लेकिन आपके दोस्तों और रिश्तेदारों को इस बारे में जानकारी न हो. ऐसे में आपको उन लोगों से भी यह जानकारी जरूर शेयर करनी चाहिए.

हम आज यहां अपने रीडर्स को इस बारे में जानकारी दे रहे हैं. जो लोग अक्सर शताब्दी, राजधानी और दुरंतो जैसी एक्सप्रेस ट्रेनों से सफर करते हैं, ऐसे यात्रियों के लिए यह खबर बेहद ही काम की साबित हो सकती है. 

ट्रेन लेट होने पर IRCTC की कैटरिंग पॉलिसी
अगर आपकी ट्रेन अपने समय से देरी से चल रही है, तो आईआरसीटीसी आपको कुछ मील जैसे खाना और कोई ड्रिंक ऑफर करती है. यह मील आईआरसीटीसी द्वारा आपको मुफ्त में दिया जाता है. ऐसे में आप बिल्कुल भी यह न सोचें कि आप मुफ्त मील क्यों लें. यह आपका अधिकार है. इंडियन रेलवे में ट्रेन के लेट होने पर आईआरसीटीसी की कैटरिंग पॉलिसी के तहत यात्रियों को नाश्ता और जलपान दिया जाता है. 

Skipping Benefits: इस एक एक्सरसाइज को करने से मिलेंगे कई फायदे, ये है Weight Loss करने का सबसे मजेदार तरीका

जानें कब मिलती है यह सुविधा
ऐसा नहीं है कि आधा घंटा लेट होने पर यात्रियों को मुफ्त मील की सुविधा दी जाती है. आईआरसीटीसी की कैटरिंग पॉलिसी के इस नियम के तहत अगर ट्रेन अपने समय से दो घंटे या इससे ज्यादा लेट है, तो एक्सप्रेस ट्रेनों के यात्रियों को यह सुविधा दी जाती है. 

IRCTC द्वारा दी जाती हैं ये सुविधाएं
अगर ट्रेन अपने तय वक्त से दो घंटे से ज्यादा लेट है, तो आईआरसीटीसी की पॉलिसी की अनुसार यात्रियों को ये सुविधाएं दी जाती हैं.
चाय या कॉफी
दो बिस्किट, चाय/कॉफी किट, चाय/कॉफी, पाउडर दूध का पैकेट

Best Tourist Place: सहेलियों के साथ जाना चाहती हैं Trip पर, तो ये Tourist Destinations आपके लिए रहेंगी शानदार

नाश्ता/शाम की चाय
चार ब्रेड स्लाइस (ब्राउन/व्हाइट), एक बटर चिपलेट, फ्रूट ड्रिंक का एक टेट्रा पैक, चाय/कॉफी किट, चाय/कॉफी, पाउडर दूध का पैकेट दिया जाता है. 

लंच/डिनर
आईआरसीटीसी द्वारा लंच या डिनर में यात्रियों को चावल, दाल, आचार का पैकेट दिया जाता है. या फिर 7 पूड़ी, मिक्स वेज/आलू भाजी, आचार का पैकेट, नमक और काली मिर्च का एक-एक पैकेट दिया जाता है.

WATCH LIVE TV

Trending news