इस ट्रेन में सफर करने के लिए आपको नहीं देना पड़ेगा कोई किराया
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1876192

इस ट्रेन में सफर करने के लिए आपको नहीं देना पड़ेगा कोई किराया

ट्रेन में सफर करने से पहले टिकट लेनी पड़ती है. टिकट न होने पर आपको सफर की इजाजत नहीं मिलती. आप पर जुर्माना भी ठोका जाता है. लेकिन क्या आपको पता है कि एक ट्रेन ऐसी भी है जिसमें किराया ही नहीं लगता.

इस ट्रेन में सफर करने के लिए आपको नहीं देना पड़ेगा कोई किराया

Railway News : टिकट के बिना ट्रेन में यात्रा करने पर आपको जुर्माना और जेल की सजा हो सकती है. लेकिन एक ट्रेन ऐसी भी है जिसमें सफर करने के लिए टिकट की जरूरत नहीं है. मुसाफिर इस ट्रेन से मुफ्त में यात्रा कर सकते हैं. भागड़ा-नांगल ट्रेन एक ऐसी ट्रेन है, जिसमें यात्री एक भी रुपया किराया दिए बिना यात्रा कर सकते हैं. यह ट्रेन हिमाचल प्रदेश और पंजाब सीमा पर स्थित भागड़ा-नांगल बांध की ओर आने वाले पर्यटकों के लिए है.इस ट्रेन से यात्रियों को इस पार से उस पार ले जाने के लिए कोई चार्ज नहीं लिया जाता है. यह ट्रेन 13 किमी की यात्रा पूरी करती है और अपने तीन डिब्बों में लगभग 800 यात्रियों को सेवा प्रदान करती है.

भारत में रेल यात्रा
हर दिन, अनगिनत लोग रेलवे के माध्यम से ट्रेन यात्रा करते हैं, जिससे उन्हें अपनी यात्रा के लिए टिकट खरीदने की आवश्यकता होती है.
टिकट के बिना यात्रा करने पर जुर्माना लगता है. टिकट तीन प्रकार की होती है. जिसमें जनरल, स्लीपर और एसी शामिल हैं, जिसका अलग-अलग  किराया होता है.भारतीय रेलवे नेटवर्क लगातार उल्लेखनीय उपलब्धियां हासिल कर रहा है और 508 स्टेशनों के पुनर्विकास की योजनाओं का अनावरण कर रहा है. 
यह भी पढ़ें: फूल से अधिक फायदेमंद है इस पौधे का पत्ता डायबिटीज मरीज अक्सर खोजते हैं

सबसे महंगा किराया इस ट्रेन का है
महाराजा एक्सप्रेस भारत ही नहीं एशिया में सबसे महंगे किराए वाली लक्जरी ट्रेन में शुमार है. इसमें पैसेंजर को फाइव स्टार होटल जैसी सुविधाएं मिलती है. इसमें सफर करने के लिए आपको अपनी जेब से हजारों नहीं बल्कि लाखों रुपए खर्च करने होंगे. इस ट्रेन का प्रेजिडेंशियल सुइट सबसे महंगा होता है. यहां पैसेंजर के भोजन की व्यवस्था है. यहां वर्ल्ड क्लास का राजशाही भोजन परोसा जाता है.  इस ट्रेन का किराया हजारों में नहीं बल्कि लाखों में है. बताया जाता है कि इस ट्रेन में सफर करने के लिए 20 लाख रुपए है. 

WATCH: भोजपुरी सुपरस्टार पवन सिंह ने पीएम मोदी को गाकर किया Birthday Wish, यूट्यूब पर वीडियो कर रहा धमाल

Trending news